RPSC Teacher Vacancy: राजस्थान में शिक्षकों के पदों पर बंपर वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू


RPSC Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकली हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने शिक्षक भर्ती के लिए आज से आवेदन स्वीकार करने शुरू कर दिए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, सीनियर टीचर ग्रेड-II के 417 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 जून 2022 है।

सब्जेक्ट वाइज वैकेंसी
संस्कृत – 91 पद
अंग्रेंजी – 21 पद
हिंदी – 56 पद
सामाजिक विज्ञान – 120 पद
गणित – 47 पद
विज्ञान – 82 पद

योग्यता
संस्कृत- उम्मीदवार के पास शास्त्री या संस्कृत मीडियम के साथ समकक्ष संस्कृत परीक्षा एवं शिक्षा शास्त्री/ डिग्री या एनसीटीई से मान्यता प्राप्त एजुकेशन में डिप्लोमा होना चाहिए।

हिंदी, अंग्रेजी और गणित- किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से संबंधित विषय में ग्रेजुएट। साथ ही नेशनल काउंसिंल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

विज्ञान- किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएट होना चाहिए। ग्रेजुएशन में भौतिक विज्ञान, केमिस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और बायो केमिस्ट्री आदि से कोई विषय होना चाहिए। साथ ही नेशनल काउंसिंल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

सामाजिक विज्ञान- किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन किया हो। ग्रेजुएशन में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र आदि से कोई विषय होना चाहिए। साथ ही नेशनल काउंसिंल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा हो।

उम्र सीमा
योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 जुलाई 2022 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल तक ही होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा।

आवेदन फीस
सामान्य व क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग- 350 रुपये
नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग व ईडब्ल्यूएस- 250 रुपये
एससी व एसटी- 150 रुपये

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

RPSC Senior Teacher Vacancy Notification

Foreign Studies Loan : विदेश में पढ़ाई के लिए लोन लेने के आसान तरीके

Source link

Enable Notifications OK No thanks