4300 करोड़ रुपए का एफपीओ लाकर कर्जमुक्त हुई रुचि सोया, जानिए कंपनी पर था कितने करोड़ का कर्ज


नई दिल्ली . बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेदा की अगुवाई वाली रुचि सोया ने हाल ही में एफपीओ के माध्यम से 4,300 करोड़ रुपए जुटाए हैं. कंपनी ने इस रकम के एक हिस्से का इस्तेमाल अपना कर्ज चुकाने के लिए किया है.

कंपनी पर बैंकों का 2,925 करोड़ रुपए बकाया था जिसे रुचि सोया ने पूरा वापस कर दिया है. जिसके बाद यह कंपनी अब कर्जमुक्त हो गई है. पंतजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें- काफी ऊंचा लिस्ट हुआ रुचि सोया FPO, पछता रहे होंगे बोलियां वापस लेने वाले निवेशक

पूरा कर्ज चुकाने की नहीं थी योजना
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि रुचि सोया द्वारा जमा किए एफपीओ संबंधित कागजात में बताया गया था कि कंपनी प्राप्त राशि में से 1950 करोड़ रुपए का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी. हालांकि, बाद में कंपनी ने पूरा ही कर्ज चुकाने का फैसला किया. गौरतलब है कि यह पैसा एसबीआई की अगुवाई वाले कंसोर्टियम का था. इसमें एसबीआई के अलावा पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल हैं. बता दें कि 2019 में पतंजलि ने दिवालिया हो चुकी रुचि सोया को 4,350 करोड़ रुपए में खरीदा था.

एफपीओ को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स
रुचि सोया ने एफपीओ का एफपीओ 24-28 मार्च तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. कंपनी का एफपीओ कुल 3.6 गुना सब्सक्राइब हुआ था. वहीं, बात करें खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से की तो यह 90 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था. कंपनी के शेयर 8 अप्रैल को एनसई पर 855 रुपए प्रति शेयर और बीएसई पर 850 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुए. 650 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले कंपनी ने निवेशकों को खुलते ही 30 फीसदी तक का रिटर्न दिया. इसके बाद कंपनी के शेयर 14.71 फीसदी की बढ़त के साथ शुक्रवार को 938 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुए. इस प्रकार एफपीओ में निवेश करने वाले लोगों को रुचि सोया ने 40 फीसदी तक कुल रिटर्न दिया है. वहीं, इस एफपीओ के बाद कंपनी में पतंजलि आयुर्वेद की हिस्सेदारी घटकर 81 फीसदी रह जाएगी.

ये भी पढ़ें- 2 साल में 1500% बढ़ा शेयर, फिर भी इस दिग्गज निवेशक ने उठा लिए और स्टॉक

क्या है रुचि सोया का कारोबार
रुचि सोया भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी में से एक हैं. इसका मुख्य कारोबार खाद्य तेल से संबंधित है. इसके तहत आने वाले कुछ ब्रैंड्स के नाम हैं न्यूट्रेला, रुचि गोल्ड, महाकोश व सनरिच. यह कंपनी गेहूं का आटा, शहद, बिस्किट, रस्क व नूडल्स के व्यापार में भी है.

Tags: Baba ramdev, Patanjali Ruchi Soya

image Source

Enable Notifications OK No thanks