Ruchi Soya FPO: एक SMS ने बाबा की कंपनी को कराया शीर्षासन, एक ही दिन में इतना घट गया सब्सक्रिप्शन


नई दिल्लीः रुचि सोया के एफपीओ (Ruchi Soya FPO) में निवेश के लिए प्रेरित करने वाला एक एसएमएस (SMS) कंपनी पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. इस SMS को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने नियमों का उल्लंघन माना और योग गुरु बाबा रामदेव की इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर दी. सेबी ने निवेशकों के लिए रुचि सोया के एफपीओ (Follow on public Offer) से निकलने का ऑप्शन खोल दिया और इसके लिए 30 मार्च तक इसके लिए समय दे दिया.

उम्मीद से कम रहा था सब्सक्रिप्शन
पहले ही उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन से जूझ रही रुचि सोया की मुश्किलें सेबी के इस आदेश के बाद और बढ़ गई हैं. रुचि सोया का एफपीओ (FPO) 28 मार्च को बंद हुआ था और सेबी ने उसी दिन शाम में वापसी के लिए निर्देश जारी किया था. कंपनी का एफपीओ 3.6 गुना सब्सक्राइब हुआ था. सेबी के फरमान के बाद 29 मार्च को निवेशकों में भगदड़ मच गई और इस एफपीओ से निकलने की होड़ लग गई.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी का सब्सक्रिप्शन पहले ही दिन 3.6 गुना से घटकर 2.58 गुना रह गया. इससे निकलने की अंतिम तारीख 30 मार्च है. तब तक इसमें और गिरावट से इन्कार नहीं किया जा सकता है. अंतिम आंकड़े 30 मार्च को ही मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- Ruchi Soya का एफपीओ मिल रहा 30 फीसदी डिस्‍काउंट पर, जानें इस मैसेज को लेकर कंपनी ने क्‍यों कराई FIR

आधे से ज्यादा घटे रिटेल इन्वेस्टर्स
सबसे ज्यादा भगदड़ खुदरा निवेशकों में मची है. उन्होंने पहले ही इससे दूरी बना रखी थी. जिन निवेशकों ने बोलियां लगाई थी अब वे भी इससे निकल रहे हैं. पहले ही खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित श्रेणी पूरी तरह से भरी नहीं थी. इस श्रेणी में 0.9 फीसदी ही सब्सक्रिप्शन मिला था. अब यह गिरकर 0.4 फीसदी रह गया. अभी तक रिटेल इन्वेस्टर्स ने 1.23 करोड़ बोलियां वापस ली हैं. संस्थागत निवेशकों यानी क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) का सब्सक्रिप्शन 2.20 गुना से घटकर 1.6 गुना रह गया है. इन निवेशकों की ओर से करीब 4.95 करोड़ बोलियां वापस ली गई हैं.

ये भी पढ़ें- Ruchi Soya FPO : रुचि सोया को SEBI ने दिया जोर का झटका, निवेशकों को मिला बोली वापस लेने का मौका

रुचि सोया बाबा रामदेव की पतंजलि ग्रुप की कंपनी है. इसके FPO का इश्यू प्राइस 615-650 रुपये तय किया गया था. रुचि सोया देश की सबसे बड़ी खाद्य तेल कंपनियों में से एक है.

Tags: Baba ramdev, Patanjali Ayurved Limited, Patanjali Ruchi Soya, SEBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks