Railway Recruitment 2022: 10वीं पास और ITI वालों के लिए रेलवे BLW अपरेंटिस की सैकड़ों वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई


भारतीय रेलवे बनारस लोकोमोटिव वर्क्स ने अपरेंटिस भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां आईटीआई पोस्ट और नॉन आईटीआई पोस्ट पर सैकडों वैकेंसी के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें फिटर, कारपेंटर, मशीनिस्ट, वेल्डर और इलेक्ट्रीशियन पद शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बनारस लोकोमोटिव वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बनारस लोकोमोटिव वर्क्स अपरेंटिस भर्ती (Railway BLW Apprentice Recruitment 2022) अभियान संगठन में 374 पदों को भरेगा। इनमें आईटीआई पोस्ट 300 हैं और नॉन आईटीआई पोस्ट 74 हैं। ऑनलाइन आवेदन 26 मार्च से शुरू हो चुके हैं, जो उम्मीदवार उपरोक्त पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 26 अप्रैल 2022 तक समय दिया गया है। आवेदन करने से पहले नीचे दी गई जरूरी जानकारी जैसे वैकेंसी डिटेल्स, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, सिलेक्शन प्रोसेस आदि देख सकते हैं। रेलवे बीएलडब्ल्यू भर्ती नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

जानें कौन कर सकता है आवेदन?
आईटीआई पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत के साथ कक्षा 10 (मैट्रिक) परीक्षा पास होनी चाहिए और आईटीआई या एनसीवीटी से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए। जबकि नॉन आईटीआई पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। अगर आयु सीमा की बात करें तो गैर-आईटीआई के लिए 15 वर्ष से 22 वर्ष और आईटीआई के लिए उम्मीदवारों की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया
योग्य आवेदकों का चयन मैट्रिक परीक्षा में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + ट्रेड में आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार मेरिट सूची के आधार पर होगा जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है।

आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि महिला उम्मीदवारों, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों छूट दी गई है।

जानें कैसे करें आवेदन?

आधिकारिक वेबसाइट blwactapprentice.in/Registration.php पर जाएं। यहां पद का चयन करें, एप्लीकेशन फॉर्म भरें और दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।

रेलवे BLW अपरेंटिस भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-

IAS And PCS: IAS और PCS में क्या है अंतर? | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks