Ruchi Soya के शेयरों ने फिर पकड़ी रफ्तार, आज 5 परसेंट भागे, जानिए क्यों आ रही स्टॉक में तेजी ?


नई दिल्ली . नई घोषणाओं की वजह से रूचि सोया (Ruchi Soya) के शेयर एक बार फिर रफ्तार पकड़ने लगे हैं. एफपीओ की वजह से आए उतार-चढ़ाव के बाद शेयर ने अच्छी खासी रिकवरी की है. बाबा रामदेव की खाद्य तेल निर्माता के शेयरों में सोमवार को 5 परसेंट से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. एफपीओ लिस्टिंग के बीच एक महीने में स्टॉक 21% से अधिक उछल गया है.

रुचि सोया ने बताया कि रविवार को हुई बैठक में उसके बोर्ड ने पतंजलि खाद्य पोर्टफोलियो में कई तरह के बदलावों को मंजूरी दे दी है. कंपनी के अधिकारियों को बातचीत, अंतिम रूप देने और उसे लागू करने के लिए अधिकृत किया. रुचि सोया के बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स लिमिटेड या कोई अन्य नाम करने का भी फैसला किया है.

कर्जमुक्त हुई कंपनी
इसके अलावा, रुचि सोया एफपीओ (फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर) से होने वाली आय का एक हिस्सा कर्ज चुकाने के लिए इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ, पतंजलि समर्थित कंपनी ने सरकार के स्वामित्व वाले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व वाले बैंकों के एक संघ को ₹ 2,925 करोड़ चुकाए हैं.

यह भी पढ़ें – बाबा रामदेव ने निवेशकों को दिया बड़ा अपडेट, बदल जाएगा रुचि सोया का नाम

रुचि सोया ने एफपीओ के माध्यम से ₹4,300 करोड़ जुटाए थे. यह रकम 24 मार्च से 28 मार्च के बीच ₹615 से ₹650 प्रति शेयर के मूल्य बैंड पर लॉन्च किए गए एफपीओ से आए थे.

सेबी के नियमों की वजह आया एफपीओ
रुचि सोया एक लिस्टेड कंपनी में सेबी के न्यूनतम 25% सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंड को पूरा करने के लिए एफपीओ लाई थी. पिछले साल अगस्त में, कंपनी को एफपीओ लॉन्च करने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिली थी. इसने जून 2021 में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया था. 2019 में, पतंजलि ने एक दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से रुचि सोया का अधिग्रहण किया था.

एफपीओ रहा सफल लेकिन विवादित भी
बीते दिनों आया कंपनी का एफपीओ जहां एक ओर सफल रहा वहीं दूसरी ओर यह विवादित भी रहा. 4300 करोड़ रुपये के रुचि सोया के एफपीओ को निवेशकों ने हाथों हाथ लिया. वहीं, एक एसएमएस की वजह से यह एफपीओ विवादित भी हुआ. सेबी ने रिटेल निवेशकों के सौदे लौटाने के आदेश भी दिए थे. कंपनी ने इस मुद्दे पर सफाई भी थी. कंपनी ने एफपीओ के तहत 4.89 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए थे. इसके बदले 17.56 करोड़ यानी 3.6 गुना ज्यादा बोलियां मिलीं.

Tags: Baba ramdev, Patanjali, Patanjali Products, Patanjali Ruchi Soya, Ramdev

image Source

Enable Notifications OK No thanks