फैसला: रूस ने अपने स्पेस रॉकेट पर सिर्फ तिरंगे को दिया सम्मान, अमेरिका-ब्रिटेन और जापान के झंडे हटाए


वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को
Published by: कुमार संभव
Updated Thu, 03 Mar 2022 08:44 PM IST

सार

दिमित्री रोगोजिन ने इस मामले को लेकर एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा, ‘बैकोनुर में रॉकेट लॉन्च करने वाले कर्मचारियों ने रॉकेट पर लगे कई देशों के झंडों को हटाने का फैसला किया है। इसके बाद हमारा रॉकेट और ज्यादा खूबसूरत दिखेगा।’ 

रूस के स्पेस रॉकेट पर सिर्फ तिरंगे को मिली जगह।

रूस के स्पेस रॉकेट पर सिर्फ तिरंगे को मिली जगह।
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस पर लगातार कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। ऐसे में रूस के कर्मचारियों ने अपने स्पेस रॉकेट से अमेरिका, ब्रिटेन और जापान के झंडे हटा दिए। हालांकि, उन्होंने स्पेस रॉकेट पर सिर्फ तिरंगे को बरकरार रखा। बता दें कि जापान, अमेरिका और ब्रिटेन ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, जबकि भारत ने सीधे तौर पर मॉस्को का विरोध जताने से परहेज किया है।

वायरल हो रहा रूस का वीडियो

बता दें कि ट्विटर पर रूस का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे रूस की स्पेस एजेंसी रोस्कोमॉस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने पोस्ट किया है। इसमें रूस के कर्मचारी अमेरिका, यूरोप और जापान के झंडे हटाते नजर आए। जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो सोयूज रॉकेट का है, जो कजाखस्तान के बैकोनुर कोस्मोड्रोम में रखा है। 

रूस की स्पेस एजेंसी के प्रमुख ने लिखी यह बात

जानकारी के मुताबिक, दिमित्री रोगोजिन ने इस मामले को लेकर एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा, ‘बैकोनुर में रॉकेट लॉन्च करने वाले कर्मचारियों ने रॉकेट पर लगे कई देशों के झंडों को हटाने का फैसला किया है। इसके बाद हमारा रॉकेट और ज्यादा खूबसूरत दिखेगा।’ बता दें कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे अब तक पांच हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं, जबकि करीब दो हजार बार रिट्वीट किया गया है।

ब्रिटेन ने भी लगाए कई प्रतिबंध

बता दें कि ब्रिटेन ने गुरुवार (तीन मार्च) को भी स्पेस और एविएशन सेक्टर में काम करने वाली रूस की कई कंपनियों पर नए प्रतिबंध लगाए। ऐसे में ये कंपनियां ब्रिटिश इंश्योरेंस और री-इंश्योरेंस सर्विस की सहूलियत हासिल नहीं कर सकेंगी। दरअसल, ब्रिटेन ने यह कदम यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में उठाया है।





Source link

Enable Notifications OK No thanks