Russia-Ukraine Crisis: फीफा का रूस को करारा झटका, 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप से किया बाहर, यूएफा ने भी लगाया प्रतिबंध


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Mon, 28 Feb 2022 11:34 PM IST

सार

यूएफा ने भी अगले आदेश तक रूस के क्लबों को प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

फीफा लोगो

फीफा लोगो
– फोटो : social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस को चौतरफा वार झेलनी पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बाद अब फीफा और यूएफा ने भी बड़ा एक्शन लिया है। फीफा ने रूस को 2022 वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया है। वहीं, यूएफा (UEFA) ने भी अगले आदेश तक रूस के क्लबों को प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस साल नवंबर-दिसंबर में कतर में फीफा वर्ल्ड कप होना है।

फीफा ने कहा है कि रूस की राष्ट्रीय टीम और क्लब अगले आदेश तक किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। यह फैसला फीफा काउंसिल के ब्यूरो और यूएफा के एग्जीक्यूटिव कमेटी ने लिया है। यह दोनों ऐसे जरूरी मामलों पर दोनों संस्थानों के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय हैं।

फीफा का कहना है कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। फीफा और यूएफा दोनों के प्रेसिडेंट को उम्मीद है कि फुटबॉल यूक्रेन की हालत जल्द ही सुधरेगी और फुटबॉल वापस से लोगों के बीच खुशियां लेकर आएगा। इससे शांति को भी बढ़ावा मिलेगा।



Source link

Enable Notifications OK No thanks