Russia-Ukraine war: भारत ने UNSC में की बूचा नरसंहार की निंदा, स्वतंत्र जांच की मांग उठाई


नई दिल्ली.यूक्रेन के बूचा में रूसी सैनिकों की तरफ से आम नागरिकों की हत्या के आरोपों पर दुनियाभर में कोहराम मचा हुआ है तो इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन और बूचा नरसंहार पर भारत ने स्वतंत्र जांच की मांग की है. भारत ने कहा है कि यूक्रेन के हालात में किसी तरह का सुधार नहीं हुआ है बल्कि सुरक्षा की स्थिति और खराब हुई है. भारत ने कहा है की बूचा कीलिंग अशांत करनेवाला है. भारत ने बूचा कीलिंग की भर्त्सना करते हुए पूरे मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है. सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरूमूर्ति ने मानवीय मदद और मेडिकल सामग्री की सप्लाई के लिए सेफ पैसेज देने की भी मांग की है.

भारत ने कहा की जब लोगों की जान खतरे में हो तो कूटनीति को एक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. भारत ने यूक्रेन संकट के मद्देनजर खाद्य और तेल की बढ़ती कीमतों से होनेवाले संकट और विकासशील देशों पर पड़नेवाले प्रभाव का भी जिक्र किया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी किया सुरक्षा परिषद को संबोधित!
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए रूस पर तीखा हमला किया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंसकी ने भी बूचा कीलिंग पर कहा कि रूस की सेना ने बूचा में बच्चो और महिलाओं की गोली मारकर हत्या की. रूस के अत्याचार का बूचा सिर्फ एक उदाहरण है. जेलेंस्की ने आरोप लगाया की द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद का सबसे बड़ा युद्ध अपराध बूचा में किया जा रहा है. हालांकि सुरक्षा परिषद में रूस ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज किया है.

रूस वीडियो को फर्जी बता चुका है
हालांकि यूक्रेन ने जिस वीडियो में रूसी सेना द्वारा नरसंहार किए जाने का दावा कर रहा है, उस वीडियो को रूस ने फर्जी बताया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेनी सेना द्वारा रिकॉर्ड किया गया बुचा का यह वीडियो फेक है जिसमें आम नागरिकों की लाश को दिखाया गया है. वीडियो में यह दिखाया गया है कि ये शांतिपूर्ण आम जनता थीं जिन्हें रूसी फौज ने हत्या कर दी. रूस ने कहा, यह वीडियो कीव से उत्तर पश्चिम में करीब 20 किलोमीटर दूर मॉश्चुन (Moshchun) में शूट किया गया है और इसे पश्चिमी मीडिया को दिया गया है. यानी रूस के मुताबिक यह वीडियो बुचा शहर का है ही नहीं. रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस तरह की तथाकथित समान घटना को यूक्रेन के स्पेशल सर्विस ने सुमी, कोनोटॉप और अन्य शहरों में भी शूट किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एक ही घटना को यूक्रेन के उत्तर पश्चिम में कई जगहों से शूट किया गया है. हालांकि रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि उसे यह जानकारी कहां से प्राप्त हुई.

Tags: India, Russia, Ukraine, United Nation



Source link

Enable Notifications OK No thanks