Russia Ukraine War: यूक्रेन को तुरंत छोड़ दें भारतीय, सरकार ने कहा- अगला ह्यूमेटेरियन कॉरिडोर अनिश्चित


नई दिल्‍ली. यूक्रेन (Ukraine) में स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने मंगलवार को जारी एडवायजरी में कहा कि सभी भारतीय यूक्रेन को तुरंत छोड़ दें, इसके लिए मानवीय गलियारे (humanitarian corridor) का उपयोग करें क्‍योंकि यहां सुरक्षा की अनिश्चित है. दूतावास ने कहा है कि लोगों को सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए ट्रेनों/वाहनों या ट्रांसपोर्ट के किसी भी अन्य उपलब्ध साधन का उपयोग करना चाहिए. एडवायजरी में कहा गया है कि ‘8 मार्च 2022 को 1000 बजे (स्थानीय समय) से यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को निकालने के लिए मानवीय गलियारे की घोषणा की गई है. सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, जबकि अगले मानवीय गलियारे की स्थापना अनिश्चित है.

दूतावास ने कहा है कि सभी फंसे हुए भारतीय नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि इस अवसर का उपयोग करें और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों / वाहनों या परिवहन के किसी अन्य उपलब्ध साधन का उपयोग करके देश को छोड़कर सुरक्षित बाहर निकल जाएं.’ इससे पहले मंगलवार को यूक्रेन के सूमी और इरपिन के शहरों में फंसे बड़ी संख्‍या में नागरिक सुरक्षित स्‍थानों की ओर चले गए. यह कार्रवाई, मानवीय गलियारे (humanitarian corridor) की सहमति के बाद की गई.

रूसी सेना ने गैर लड़ाकों को देश छोड़ने की अनुमति देने के लिए गलियारों की स्‍थापना पर सहमति दी थी. इस दौरान रूसी सेना फायरिंग और हमला नहीं करेगी. हालांकि सोमवार को शांति वार्ता के तीसरे दौर के दौरान, यूक्रेनी अधिकारियों ने मानवीय गलियारों की उस पेशकश को खारिज कर दिया, जो शरणार्थियों को रूस या बेलारूस में ले जाता. दरअसल बेलारूस, मास्को का करीबी सहयोगी है और यूक्रेन में रूसी सैनिकों के घुसपैठ में मदद करता है.

खबरों में समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि लगातार 13वें दिन दोनों सेनाओं के बीच भारी लड़ाई जारी रही और इस बीच लोगों को सुरक्षित निकाला गया. यूक्रेन के शहर सूमी में हवाई हमले में दो बच्चों सहित 21 लोगों की मौत हुई. इधर, सूमी में सभी भारतीयों (छात्रों और वर्क वीजा पर आए लोगों) को सड़क मार्ग से पोल्टावा शहर ले जाया गया, जो लगभग 175 किमी दूर है. गौरतलब है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में जारी सबसे बड़े जमीनी युद्ध के बीच रूसी हमले ने हजारों लोगों को भोजन, पानी और दवा की कमी वाले शहरों में फंसा लिया है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को उम्मीद है कि 48 घंटों के भीतर शरणार्थियों की संख्या 20 लाख को पार कर जाएगी.

Tags: Indian Embassy, Russia ukraine war





Source link

Enable Notifications OK No thanks