Russia-Ukraine War: देश की विकास दर और महंगाई पर पड़ेगा बुरा असर, सरकार को करने होंगे ये प्रयास


नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण दुनियाभर में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने के बाद अब इसका भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर (Economic Growth)और महंगाई (Inflation) पर पड़ने वाली है. अगर इस युद्ध का इन दोनों कारकों पर असर पड़ा तो आम आदमी की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC) के सदस्य जयंत आर वर्मा का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े संघर्ष का आर्थिक वृद्धि और महंगाई दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है. इससे बचने के लिए नीति निर्माताओं को सतर्क रहने के साथ उभरती परिस्थितियों को लेकर तेजी से कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि महंगाई निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले अधिक है. हालांकि, अभी यह ज्यादा चिंताजनक स्थिति में नहीं है.

अर्थव्यवस्था पर नए दबाव
भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों का जिक्र करते हुए वर्मा ने कहा कि अर्थव्यवस्था अभी तक तीन साल पहले शुरू हुई चक्रीय आर्थिक मंदी से उबर नहीं पाई है. इस अवधि में निवेश कम रहा है और निजी खपत महामारी से पूरी तरह उबर नहीं पाई है. अर्थव्यवस्था भू-राजनीतिक तनावों से पैदा होने वाले नए दबावों का सामना कर रही है. इसके साथ ही अगले वित्त वर्ष में महंगाई दर को हर हाल में 4 फीसदी के दायरे में रखना होगा.

दुनिया के सामने सप्लाई की समस्या
वर्मा ने कहा कि दुनिया के सामने सप्लाई की समस्या बरकरार है. इससे भी कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. सप्लाई की समस्या कब तक बरकरार रहेगी, फिलहाल इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. आरबीआई ने फरवरी में एमपीसी बैठक के बाद 2022-23 के लिए महंगाई का अनुमान घटाया था. चालू वित्त वर्ष के औसत महंगाई 5.3 फीसदी और अगले वित्त वर्ष के लिए यह 4.5 फीसदी रखा गया है.

टेपर टैंट्रम के लिए भारत पूरी तरह तैयार
टेपर टैंट्रम को लेकर वर्मा ने कहा कि भारत इस परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व हर महीने अरबों रुपये का बॉन्ड खरीदता है और बाजार में लिक्विडिटी जारी करता है. इसके अलावा ब्याज रेट को भी बहुत कम रखा है. फेडरल रिजर्व टैपर टैंट्रम के तहत बॉन्ड खरीदना बंद कर देगा. इसे टैपर टैंट्रम नाम दिया गया है. मार्च में फेडरल रिजर्व ब्याज दर भी बढ़ा सकता है.

Tags: Economy

image Source

Enable Notifications OK No thanks