नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर इन फिल्मों के माध्यम से उन्हें नमन


नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर इन फिल्मों के माध्यम से उन्हें नमन
छवि स्रोत: इंस्टाग्राम

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर इन फिल्मों के माध्यम से उन्हें नमन

नेताजी के नाम से लोकप्रिय सुभाष चंद्र बोस अब तक के प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनकी उद्दंड देशभक्ति ने उन्हें भारत में एक नायक बना दिया। सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक में प्रभावती बोस और जानकीनाथ बोस के घर हुआ था, जो आज भारत में ओडिशा राज्य है। सिविल सेवा में अध्ययन करने के लिए उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय भेजा गया था। दुर्भाग्य से, बोस का निधन 1945 में थर्ड-डिग्री बर्न के कारण 18 अगस्त 1945 को जापानी शासित फॉर्मोसा (अब ताइवान) में उनके अतिभारित जापानी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हुआ था। आज (रविवार) उनकी 125वीं जयंती है, आइए हम उनके स्वतंत्रता संग्राम को याद करें और हमारे दिलों में देशभक्ति की भावना को प्रज्वलित करें।

समाधि (1950)

समाधि एक बॉलीवुड जासूसी फिल्म है, जिसका निर्देशन रमेश सहगल ने किया है। बॉक्स ऑफिस पर सफल, फिल्म 1950 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

सुभाष चंद्र (1966)

इस फिल्म ने नेताजी के छोटे या बचपन के दिनों, उनके कॉलेज के वर्षों और भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के उनके अनुभव को चित्रित किया। फिल्म का निर्देशन पीयूष बोस ने किया है, जिसमें समर कुमार एडल्ट बोस का किरदार निभा रहे हैं।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2004)

यह एक भारतीय महाकाव्य जीवनी युद्ध फिल्म है, जिसे श्याम बेनेगल द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है। फिल्म मुख्य रूप से नाजी जर्मनी (1941-1943), और जापानी कब्जे वाले एशिया (1943-1945) में सुभाष चंद्र बोस के जीवन को दर्शाती है, और उन घटनाओं को भी दर्शाती है जो आजाद हिंद फौज के गठन की ओर ले जाती हैं।

बोस: डेड/अलाइव (2017)

एक्टिविस्ट अनुज धर की 2012 की किताब इंडियाज बिगेस्ट कवर-अप पर आधारित एक भारतीय ऐतिहासिक ड्रामा स्ट्रीमिंग टेलीविज़न मिनिसरीज, जिसे ऑल्ट बालाजी पर रिलीज़ किया गया था। इसमें राजकुमार राव ने सुभाष चंद्र बोस की भूमिका निभाई थी।

नेताजी (2019)

यह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर एक बंगाली जीवनी पर आधारित धारावाहिक है, जिसका प्रीमियर 14 जनवरी 2019 को हुआ। इस फिल्म ने नेताजी के बचपन और युवावस्था के बारे में भी बात की। नेताजी की भूमिका अभिषेक बोस ने निभाई थी।

गुमनामी (2019)

श्रीजीत मुखर्जी द्वारा निर्देशित सच्ची घटनाओं पर आधारित भारतीय बंगाली भाषा की तथ्यात्मक फिल्म, जो मुखर्जी आयोग की सुनवाई और अनुज धर और चंद्रचूर घोष द्वारा लिखित पुस्तक कोन्ड्रम पर आधारित नेताजी की मृत्यु के रहस्य से संबंधित है। प्रोसेनजीत चटर्जी ने सुभाष चंद्र बोस और गुमनामी बाबा की भूमिकाएँ निभाई हैं।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks