SBI Cards: 58 फीसदी तक रिटर्न दे सकता है, जानिए क्यों किया जा रहा इतना भरोसा


नई दिल्ली. बेशक न्यू एज़ डिजिटल पेमेंट मोड्स की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है, लेकिन क्रेडिट कार्ड का बिजनेस फलता-फूलता रहेगा. ब्रोकरेजेज का अनुमान है कि यह 20 फीसदी की अधिक की गति से दौड़ेगा. इस बिजनेस के बढ़ने से सबसे बड़ा फायदा होगा एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज (SBI Cards and Payments Services) को.

यही वजह है कि कई एसबीआई कार्ड्स कई ब्रोकरेज फर्म्स की पसंद बना हुआ है. अलग-अलग ब्रोकरेज हाउस इसके 58% तक बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं. गुरुवार को एसबीआई कार्ड्स का शेयर कल के मुकाबले 0.32% वृद्धि के साथ 856.85 पर बंद हुआ है. हालांकि स्टॉक ने 1 सितंबर 2021 को 1165 रुपये का हाई बनाया था. तो जानते हैं इसके बारे में अलग-अलग ब्रोकरेज फर्म्स क्या कहती हैं-

ये भी पढ़ें – जानिए, कब आएगा हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज आईपीओ का अलॉटमेंट, कैसे करें चेक? 

एडलवाइज़ ब्रोकिंग की टॉप चॉइस

ब्रोकरेज ने एसबीआई कार्ड्स पर कवरेज शुरू किया है और 1,350 रुपये के लक्ष्य के साथ 58 फीसदी की तेजी का लक्ष्य रखा है. यह असुरक्षित उपभोक्ता ऋण और भुगतान व्यवसाय (Unsecured Consumer Credit and Payments Business) में निवेश करने का एकमात्र अवसर है. फर्म मानती है कि इस कंपनी की ग्रोथ स्थायी है, जो जारी रहेगी और इसका रिटर्न भी अच्छा है.

आनंद राठी ने क्या कहा

इस फर्म ने कहा है कि वे वित्त वर्ष 24 तक इसकी EPS (अर्निंग पर शेयर) 38 गुणा देखते हैं. इसका टार्गेट प्राइस 1,221 रुपये का रखा जाना चाहिए. फर्म ने इसे बाय रेटिंग देते हुए 43% तक बढ़ने का अनुमान लगाया है. ब्रोकरेज ने कहा है कि जनधन, निष्क्रिय खातों को छोड़ दिया जाए तो SBI के पास 430-450 मिलियन ग्राहक है. इसमें से 200 मिलियन लोग कार्ड के योग्य हैं, जबकि 6 मिलियन ही कार्ड इश्यू हुए हैं. इसलिए यहां बड़ा पोटेंशियल नजर आता है.

ये भी पढ़ें – PPF के फायदे ही फायदे! जिसने नहीं खुलवाया अकाउंट, समझो कर दी बड़ी चूक

जैसे-जैसे ट्रांजेक्शन्स बढ़ रही हैं, कंपनी का नेट इंटरेस्ट मार्जिन भी घट रहा है. इसके साथ ही, कंपनी फ्लेक्सी-पे (EMI loans) पर भी फोकस कर रही है. आय का 45 फीसदी हिस्सा केवल ब्याज से आता है. इसके अतिरिक्त फी-इनकम जैसे स्रोतों से होने वाली आय में भी इजाफा देखा गया है.

हैटोंग सिक्योरिटीज़ (Haitong Securities)

इस ब्रोकरेज फर्म ने एसबीआई कार्ड्स को Outperform रेटिंग देते हुए 1,000 रुपये का टार्गेट दिया है. फर्म ने कहा है कि वह इस कंपनी की डीसीएफ (DCF) मैथ्ड से इसकी वेल्यू अच्छी खासी देख पा रहे हैं. DCF का मतलब है डिस्काउंटेड कैश फ्लो. ब्रोकरेज ने कहा- हमारा मानना है कि ये क्रेडिट कार्ड बिजनेस आधा ट्रांजेक्शन्स और आधा लेंडिंग (कर्ज देने का) बिजनेस है. इसलिए यह ऊंची ROE (रिटर्न ऑन इक्विटी) दे सकता है.

यदि इसकी पुरानी हिस्ट्री देखें तो कंपनी का RoE दूसरे ग्लोबल क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियों के मुकाबले कम उतार-चढ़ाव वाला रहा है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Credit card, Investment, Share market, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks