SHRESHTA Scheme के जरिए मिलेगी मुफ्त आवासीय शिक्षा, इन छात्रों को दी जाएगी स्कॉलरशिप


CBSE छात्रों के लिए स्कॉलरशिप का मौका लेकर आ रहा है। लक्षित क्षेत्रों में उच्च विद्यालयों में छात्रों के लिए आवासीय शिक्षा (SHRESHTA) योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति के छात्रों को मिलेगा। यह योजना शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से शुरू की जा रही है। SHRESHTA योजना स्कॉलरशिप (Scholarship) प्रदान करती है जो अनुसूचित जाति के कक्षा 9 और 11 के मेधावी छात्रों के लगभग सभी शैक्षिक खर्चों को कवर करती है। इसका नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर देखा जा सकता है।

छात्रों को इस योजना (SHRESHTA Scheme) के लिए एंट्रेंस परीक्षा के माध्यम से नामांकित किया जाता है जिसे NETS कहा जाता है। SHRESHTA NETS यानी राष्ट्रीय प्रवेश (एंट्रेंस) परीक्षा का आयोजन कम्प्यूटर बेस्ड में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा। SHRESHTA एंट्रेंस परीक्षा परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

CBSE ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि इस योजना में शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को एडमिशन देने वाले स्कूलों को सीधे स्कॉलरशिप का वितरण शामिल है। सीबीएसई ने आगे बताया कि स्कॉलरशिप में स्कूल फीस (ट्यूशन फीस आदि सहित) और छात्रावास शुल्क (मेस फीस आदि सहित) शामिल हैं।

यह योजना केवल सीबीएसई से संबद्ध आवासीय स्कूलों (स्वतंत्र) पर लागू होती है। कक्षा 12 तक के स्कूलों को पिछले 3 वर्षों में कक्षा 10 और 12 में 75% पास प्रतिशत या उससे अधिक के साथ 5 साल या उससे अधिक के लिए संचालन में होना चाहिए। बोर्ड ने इच्छुक आवासीय विद्यालयों से 25 मार्च तक आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर अपनी ऑनलाइन सहमति जमा करने को भी कहा है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks