पांच राज्यों के चुनाव परिणाम कल: देखें सबसे तेज नतीजे सिर्फ AmarUjala.com पर, जानें कब शुरू होगी मतगणना


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नोएडा
Published by: जयदेव सिंह
Updated Wed, 09 Mar 2022 09:44 PM IST

सार

उत्तर प्रदेश समेत पांचों राज्यों में किसकी सरकार बनेगी, किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं, 10 मार्च को इसकी जानकारी सबसे पहले अमर उजाला के मोबाइल एप और वेबसाइट पर देखें।

10 मार्च को पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे आएंगे।

10 मार्च को पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे आएंगे।
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। सोमवार को उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की वोटिंग के साथ ही मतदान की प्रक्रिया खत्म हो गई है। अब सभी को गुरुवार को आने वाले नतीजों को इंतजार है। इन चुनावों के सबसे तेज नतीजे आपको अमर उजाला App और amarujala.com पर मिलेंगे। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं, बड़ी सीटों पर कौन आगे-कौन पीछे, किसके गढ़ में किसने सेंध लगाई, आपके इलाके के नतीजे क्या रहे, यह सब कुछ सबसे तेज, सबसे पहले आपको अमर उजाला App और amarujala.com पर मिलेगा।

10 मार्च को दिनभर आप जहां भी रहें, अपने मोबाइल पर अमर उजाला App खोलिए या फिर amarujala.com पर विजिट कीजिए। कुछ ही सेकेंड में आप जान सकेंगे पांचों राज्यों के विधानसभा चुनवों के रुझान और नतीजे। यहां एक लाइव ट्रैकर मिलेगा, जो बताएगा कि बहुमत के जादुई आंकड़े की ओर कौन सा दल तेजी से बढ़ रहा है। आपकी विधानसभा सीट पर किस प्रत्याशी का हाल क्या है, ये भी आप बस एक क्लिक में जान सकेंगे। अमर उजाला के यूट्यूब चैनल पर विशेषज्ञ आपको नतीजों का एनालिसिस भी बताएंगे।

सुबह आठ बजे  शुरू होगी वोटों की गिनती

वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सभी मतगणना टीमें सुबह छह बजे जिलों के कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचेंगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की मतगणना होगी। मतगणना के दौरान अभिकर्ता या कर्मचारी अपने साथ मोबाइल या किसी तरह की कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के दौरान केवल निर्वाचक, मतदान अधिकारी, एक समय पर प्रत्याशी या उसका इलेक्शन अभिकर्ता ही मतगणना स्थल पर मौजूद रहेगा।  

अमर उजाला मोबाइल App नहीं, तो अभी करें डाउनलोड

अगर आपने अपने मोबाइल में अमर उजाला App अब तक डाउनलोड नहीं किया है तो तुरंत कर लीजिए। यहां आपको न केवल चुनाव रिजल्ट से जुड़े अपडेट्स मिलेंगे, बल्कि अपने आसपास की हर खबर भी सबसे पहले मिलेंगी। App डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका अपनाएं- 

– गूगल या एपल प्ले स्टोर पर जाएं। 

– अमर उजाला सर्च करें।

– अमर उजाला एप का ऑप्शन दिखते ही उसे डाउनलोड कर लें।

 अपनी पसंद की सीट को फॉलो करके पाएं हर अपडेट 

अगर आप किसी सीट विशेष के नतीजे में ही दिलचस्पी रखते हैं तो आप उससे जुड़ा अपडेट भी अमर उजाला App और amarujala.com पर पा सकते हैं। इसके लिए आपको उस सीट को फॉलो करना होगा। इसका तरीका बेहद आसान है। आप हमारे App या वेबसाइट के चुनाव पेज पर जाकर चुनाव क्षेत्र चुनें और उसे फॉलो कर लें। चुनाव क्षेत्र फॉलो करते ही आपको उससे जुड़े हर अपडेट नोटिफिकेशन के जरिए मिलते रहेंगे। अपने क्षेत्र को फॉलो करने के लिए इस पेज पर विजिट करें।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं नतीजे

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नतीजे देखना चाहते हैं तो आप results.eci.gov.in पर लॉगइन करना होगा। यहां आप सभी राज्यों की हर सीट के रुझान और नतीजे देख सकते हैं। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों में उप-चुनाव भी हुआ हैं, इनके नतीजे भी आप यहां देख सकते हैं। पांच राज्यों के नतीजे देखने के लिए आप results.eci.gov.in  वेबसाइट पर जाएं। यहां आप जनरल इलेक्शन टू एसेम्बली कॉन्स्टिट्यूसी मार्च 2022 पर जाएं। यहां राज्य चुनते ही आप को नतीजे दिखाई देंगे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks