Semi-Conductor Shortage: अब भारत में नहीं होगी सेमी-कंडक्‍टर की कमी, iPhone बनाने वाली कंपनी के साथ मैन्‍युफक्‍चरिंग करेगी Vedanta


नई दिल्ली. ऑयल और माइनिंग की दिग्गज भारतीय कंपनी वेदांता (Vedanta) और दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) ने एक ज्वाइंट वेंचर (JV) बनाया है. फॉक्सकॉन एपल के लिए आईफोन बनाती है. अब यह कंपनी वेदांता के साथ जेवी में सेमीकंडक्टर्स बनाएगी.

भारत सरकार मेक इन इंडिया पहल के साथ भारत में सेमीकंडक्टर्स बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी योजना के तहत फॉक्सकॉन और वेदांता भारत में अब सेमीकंडक्टर्स बनाएगी. नए जेवी में वेदांता के पास मेजॉरिट स्टेक होगा. इस मामले की जानकारी रखने वाले दो पार्टीज ने सोमवार को बताया कि वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल नई जेवी के चेयरमैन भी होंगे.

ये भी पढ़ें- खरीदना चाहते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए किस राज्य में कितनी मिलेगी सब्सिडी, कैसे उठा पाएंगे लाभ

देश में शुरू होंगे प्लांट
वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप ने एक बयान जारी करके बताया, ” देश में सेमीकंडक्टर्स बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के विजन को सपोर्ट करने वाली यह पहली कंपनी होगी.” हालांकि अभी यह फाइनल नहीं हो पाया है कि सेमीकंडक्टर्स का प्लांट कहां लगाया जाएगा. कुछ राज्य सरकारें कंपनी से बातचीत कर रही हैं, उसके बाद प्लांट लगाने का फैसला किया जाएगा. वेदांता ग्रुप की मौजूदगी इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी बिजनेस में है. Avanstrate Inc और स्टरलाइट टेक्नोलॉजी इसकी कंपनियां हैं.

ये भी पढ़ें- Maruti Alto, Swift, Brezza समेत कई कारों पर मिल रहा बंपर ऑफर, देखें कितने मिलेगी छूट

ऑटो इंडस्ट्री हो रही प्रभावित
बजट से पहले जारी हुई इकोनॉमिक सर्वे रिपोर्ट में बताया गया था कि सेमीकंडक्टर उद्योग में आपूर्ति की कमी का असर 169 से अधिक उद्योगों पर हुआ है. सेमीकंडक्टर के निर्माण के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होती है और इसे बनने में औसत 6-9 महीने का वक्त लगता है. इसके अलावा इसका लगभग 18-20 सप्ताह का काफी लंबा प्रोडक्शन पीरियड है. इसलिए सप्लाय चैन में किसी भी तरह का व्यवधान एक महंगी प्रक्रिया होगी.

Tags: Apple, Auto News, Business news, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks