Shinzo Abe Assassination: शिंजो आबे ही नहीं, दुनिया के इन 10 बड़े नेताओं की भी ऐसे ही हुई थी हत्या, देखें तस्वीरें


जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना उस वक्त हुई जब आबे एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। हमलावर ने उन्हें पीठ पर गोली मारी।  उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां तीन घंटे बाद मृत घोषित कर दिया गया। आबे दुनिया के पहले ऐसे नेता नहीं हैं, जिनकी इस तरह से मौत हुई है। इसके पहले भी कई नेताओं की सरेराह हत्या हो चुकी है। इनमें तीन बड़े नाम तो भारत के ही हैं।

आइए जानते हैं दुनिया के उन 10 नेताओं के बारे में जिनकी इसी तरह की घटनाओं में हत्या हो गई… 

 

1. महात्मा गांधी 

भारत को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उन्हें नाथूराम गोडसे नाम के शख्स ने नजदीक से गोली मार दी थी। महात्मा गांधी हमेशा अहिंसा के पक्षधर रहे। उनकी मौत की खबर ने भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया था। 

 

2. इंदिरा गांधी 

भारत के पहली और इकलौती महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या भी कुछ यूं ही हुई थी। इंदिरा गांधी को 31 अक्टूबर 1984 को उनकी ही सिक्योरिटी में लगे दो गार्डों ने मार डाला था। घटना के वक्त इंदिरा गांधी पीएम आवास  स्थित गार्डन में थीं। 

 

3. राजीव गांधी 

इंदिरा गांधी की हत्या के करीब सात साल बाद उनके बेटे और देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की भी हत्या कर दी गई थी। ये बात 21 मई 1991 की है। राजीव उस वक्त तमिलनाडु में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। इसी दौरान हुए आत्मघाती हमले में उनकी जान चली गई। 

4. बेनजीर भुट्टो 

पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 में हत्या कर दी गई थी। घटना के वक्त भुट्टो रावलपिंडी में एक रैली कर रही थीं। आत्मघाती बम और गोलीबारी, बेनजीर को मारने के लिए दोनों तरीकों के इस्तेमाल की बात सामने आई।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks