शोहिदुल इस्लाम की बढ़ी मुसीबत, 10 महीने के लिए हुए प्रतिबंधित, जानें पूरा मामला


दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम (Shohidul Islam) को मार्च में टूर्नामेंट से इतर हुए डोप परीक्षण में विफल पाए जाने के बाद गुरूवार को 10 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया. शोहिदुल के मूत्र के नमूने में क्लोमीफेन पाया गया जिसे वाडा की प्रतिबंधित सूची के अंतर्गत निर्दिष्ट पदार्थों की सूची में रखा गया है. यह टूर्नामेंट के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रतिबंधित है.

आईसीसी के टूर्नामेंट से बाहर जांच के कार्यक्रम के अंतर्गत उनके मूत्र का नमूना लिया गया था. आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम को आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 के उल्लघंन का दोषी पाए जाने के बाद 10 महीने के लिये प्रतिबंधित किया जाता है. ’’ इसमें कहा गया, ‘‘उल्लंघन स्वीकार करने के बाद शोहिदुल को 10 महीने के लिये क्रिकेट के सभी प्रारूपों से प्रतिबंधित किया जाता है. ’’

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: मोहम्मद शमी की जादुई गेंद पर चारो खाने चित्त हो गए जोस बटलर, VIDEO देख आप भी हो जाएंगे भौचक्का

निलंबित करते हुए आईसीसी ने हालांकि पुष्टि की कि शोहिदुल ने दवाई के रूप में प्रतिबंधित पदार्थ का अनजाने में सेवन किया जो उन्हें उपचार के उद्देश्य से दी गयी थी. यह 10 महीने का प्रतिबंध 28 मई से शुरू होगा जिससे बांग्लादेश का यह तेज गेंदबाज 28 मार्च 2023 तक क्रिकेट नहीं खेल पाएगा.

इस 27 साल के खिलाड़ी ने बांग्लादेश के लिये अभी एक ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है जिसमें उन्होंने सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में मोहम्मद रिजवान का विकेट लिया था और इसमें पाकिस्तान 3-0 से जीता था.

Tags: ICC

image Source

Enable Notifications OK No thanks