Sidhu Moosewala: मिनट भर में 600 राउंड गोलियां, हवा की रफ्तार से वार; रूसी सेना का वो घातक हथियार जिसे हुई मूसेवाला की हत्या


पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की रविवार को दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। उनकी गाड़ी पर 30 से ज्यादा राउंड फायरिंग की गई। पहले कहा जा रहा था कि इस वारदात में खतरनाक AK-47 राइफल का इस्तेमाल किया गया, लेकिन ऐसा नहीं है। सामने आ रहा है कि मूसेवाला की हत्या में AN-94 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल हुआ। यह इतना घातक हथियार है कि रूसी सेना इसका इस्तेमाल करती है।

सिद्धू मूसेवाला पर जिस तरह से ताबड़तोड़ गोलियां चलाई गईं, उसके लिए किसी ऑटोमैटिक असॉल्ट राइफल की ही जरूरत होती है। इस जरूरत को रूस की बनी AN-94 असॉल्ट राइफल ने पूरा किया और मूसेवाला को अपनी जगह से हिलने का मौका तक नहीं दिया। यह हथियार कितना घातक है इसका अंदाजा सिर्फ मूसेवाला की थार गाड़ी की हालत को ही देखकर लगाया जा सकता है। रूस इसके अलावा कुछ ही देश हैं जिनके पास AN-94 असॉल्ट राइफल है। आइए जानते हैं इस राइफल की खासियतें…

 

AN-94 असॉल्ट राइफल का पूरा नाम एवतोमैत निकोनोव है। चीफ डिजाइनर गेनाडी निकोनोव ने 1980 में इस पर काम शुरू किया था और 1994 में यह बनकर तैयार हुई। 

 

AN-94 असॉल्ट राइफल को एके-47 के विकल्प के तौर पर बनाया गया था। 1997 से लगातार इस राइफल का उपयोग रूसी सेना द्वारा किया जाता है। इसके अलावा यह हथियार कुछ ही देशों के पास है। 

यह हथियार इतना खतरनाक है कि बर्स्ट मोड में इससे 1800 गोलियां दागी जा सकती हैं। ऑटोमैटिक मोड में यह हर मिनट 600 राउंड गोलियां दागती है। गोलियों की गति 900 मीटर प्रति सेकेंड है। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks