जोर का झटका! Skoda Slavia के कम हुए फीचर्स और बढ़ गए दाम


इस साल फरवरी में आई स्कोडा स्लाविया कम समय में ही अलग मुकाम बनाने में कामयाब रही है. Skoda Slavia मिड-साइज सेडान सेगमेंट में बेस्टसेलर बनकर उभरी है. अप्रैल में बिक्री के आंकड़ों में स्कोडा स्लाविया अपने प्रतिद्वंद्वि होंडा सिटी (Honda City), हुंडई वेरना (Hyundai Verna) और मारुति सियाज (Maruti Ciaz) से आगे रही. बसे ज्यादा बिकने वाली सेडान की लिस्ट में Skoda Slavia ने 5वां स्थान हासिल किया था.

निराश कर देने वाली खबर यह है कि स्कोडा ने एक बार फिर स्कोडा स्लाविया के दाम बढ़ा दिए हैं. दाम बढ़ाए, इतना तो ठीक है, लेकिन कंपनी ने दाम बढ़ाने के साथ-साथ गाड़ी के फीचर्स भी कम कर दिए हैं. कंपनी का कहना है कि सेमीकंडक्टर की कमी के चलते और लागत में इजाफा होने से स्कोडा को यह कदम उठाना पड़ा है. हालांकि सेमीकंडक्टर चिप की कमी के चलते गाड़ी के फीचर्स को कम करना, बात जरा हजम नहीं होती है.

*स्कोडा ने नए साल की शुरूआत में भी अपनी गाड़ियों की कीमतों को महंगा कर दिया था. तब कंपनी ने 3 फीसदी तक कीमतों को बढ़ाया था. अप्रैल में एक बार फिर कंपनी ने गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए. कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में आई बढ़ोतरी के कारण वाहनों की लागत बढ़ गई है, जिसके कारण वाहनों की कीमतों को बढ़ाए गए हैं.

क्या हुई कमी
स्कोडा स्लाविया 4 ट्रिम में आती है- एक्टिव, एम्बिशन, स्टाइल एनएसआर (नो सनरूप) और स्टाइल. इनमें एक्टिव को छोड़ कर सभी वैरिएंट में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आता है. एक्टिव में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. जानकारी के अनुसार, स्कोडा ने अब अपने सभी टॉप वैरिएंट में 10 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की जगह 8 इंच का टच स्क्रीन लगाया गया है.

कंपनी ने गाड़ी से एक और फीचर हटा दिया है. गाड़ी में अब आपको वायरलेस चार्जिंग सिस्टम नहीं मिलेगा. यह फीचर मौजूदा समय में स्कोडा स्टाइल एनएसआर (Style NSR) और स्टाइल ट्रिम्स (Style trims) में उपलब्ध है. कंपनी वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को भी हटाने पर विचार कर रही है.

स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) के ब्रांड निदेशक ज़ेक हॉलिस (Zac Hollis) ने बताया कि 8-इंच का टचस्क्रीन विदेशी बाजार में काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है और लोग भी इसे खूब पसंद कर रहे हैं.

Tags: Auto News, Car, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks