Small Business- सिर्फ ₹10000 के साथ शुरू करें अपना खुद का कारोबार, हर महीने होगी 30,000 की कमाई


हाइलाइट्स

यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपये में शुरू हो जाता है.
इससे आपको 25 से 30 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है.
आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस.

नई दिल्ली. अगर आप भी अपना बिजनेस भी शुरू (starting own business) करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण नहीं कर पा रहे तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Business Idea) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बहुत ही कम पैसे (Small Business) में घर से शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस से आप एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं अचार के बिजनेस की. अचार मेकिंग बिजनेस की शुरुआत घर से ही हो सकती है. जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस और कितनी होगी आपकी कमाई…

ये भी पढ़ें: 16,393% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया इस स्टॉक ने, 1 लाख रुपये बने 1 करोड़- क्या आपने खरीदा?

10 हजार रुपये में शुरू करें ये बिज़नेस
आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपये में शुरू हो जाता है. इससे आपको 25 से 30 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

सरकार देगी मदद
मोदी सरकार का सपना है कि लोग जॉब सिकर्स के बजाए खुद जॉब क्रिएटर्स बनें. अपना बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा कर सकें. सरकार ने इसके लिए कई तरह की स्‍कीम्‍स भी चलाई हैं, जिनसे लोगों को स्किल्ड बनाया जा सके. अगर आप बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस योजना के तहत सरकार किसानों को दे रही 90% सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं लाभ?

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए
अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपये कमा सकते हैं
अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपये की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है. इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी.

अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है
अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

Tags: Business ideas, Business opportunities, How to do business, Starting own business

image Source

Enable Notifications OK No thanks