Social Media Investigation: डेढ़ लाख में इंस्टाग्राम पर ब्लूटिक, यूट्यूब के लाइक्स और व्यूज के धंधे का भी बड़ा खुलासा


आपको ऐसे तमाम लोग मिल जाएंगे जिन्होंने ट्विटर पर अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए ना जाने कितनी बार आवेदन किया होगा, लेकिन निराशा हाथ लगी। इंस्टाग्राम पर ब्लूटिक मिल जाए तो कमाई भी अच्छी होती है। और, यूट्यूब चैनल के व्यूज और लाइक्स की संख्या के नाम पर तो ना जाने क्या क्या हो रहा है। ‘अमर उजाला’ को जानकारी मिली कि इस सबके पीछे मुंबई में एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है, ये लोग उभरते कलाकारों से हजारों लाखों रुपये इन सब कामों के लिए ले रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपना रुतबा बढ़ाने के लिए लोग इनके झांसे में भी खूब फंस रहे हैं। हमने इस पूरे गोरखधंधे की तफ्तीश की और ये सच निकल कर सामने आया..

‘अमर उजाला’ को जानकारी मिली कि मुंबई के उपनगर मलाड पश्चिम कांचपंडा में अग्रवाल एस्टेट में एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है जो उभरते कलाकारो और सोशल मीडिया पर चर्चित लोगों से उनका अकाउंट वेरीफाई कराने के नाम पर पैसे मांगती है। ‘अमर उजाला टीम’ ने जब इस एजेंसी के बारे में मौके पर जाकर पड़ताल की तो आसपास किसी को इसके नाम के बारे में नहीं मालूम। फोन पर जो पता दिया गया वहां भी एजेंसी के नाम की बजाय ‘फ्यूचर ग्रीन इंटरप्राइजेज’ के नाम से बोर्ड लगा मिला। आबिद शेख नाम के जिस शख्स से इस बारे में फोन पर संपर्क हुआ वह भी यहां नहीं मिला।

बॉलीवुड स्टार मीडिया डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की तरफ से आबिद शेख नामक एक शख्स ने जिस सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर से संपर्क किया, उससे मिले नंबर पर ‘अमर उजाला’ ने बात की तो फोन उठाने वाले शख्स ने अपना नाम आबिद शेख ही बताया। आबिद शेख ने दावा किया कि उनकी एजेंसी 1.45 लाख रुपये में किसी के भी इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई कराकर ब्लू टिक दिला सकती है। ऐसा कैसे होता है, ये पूछने पर आबिद ने बताया कि वह पहले संबंधित कलाकार का किसी इंग्लिश न्यूजवेबसाइट पर एक आर्टिकल छपवाती है और फिर इस लिंक के सहारे अकाउंट वेरीफाई कराती है। अकाउंट वेरीफाई कराने का सौदा कराते समय कंपनी आधा पैसा एडवांस लेती है और इस दौरान अपने पुराने ग्राहकों के नाम भी नहीं बताती है।

इंस्टाग्राम पर इन दिनों लोग रील्स बना रहे हैं। बताते हैं कि तमाम कंपनियां सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के रील्स से व्यूज देखकर उनसे अपने उत्पादों का प्रचार भी कराती हैं और इसके लिए इन कलाकारों को खूब पैसे भी मिलते हैं। बॉलीवुड स्टार मीडिया डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का दावा है कि वह इंस्टाग्राम पर रील्स के व्यूज भी बढ़वा देती है और 10 लाख यानी एक मिलियन व्यूज के लिए कंपनी 10 हजार रुपये लेती है। धनराशि का भुगतान नकद और चेक दोनों से लिया जाता है, धंधा इतना चोखा चल निकला है कि कंपनी इस पर जीएसटी भी चार्ज करने का दावा करती है।

और, अब कहानी फेसबुक की। फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों एक ही कंपनी मेटा के उत्पाद हैं। इंस्टाग्राम जैसी सेटिंग इस एजेंसी ने फेसबुक पर भी व्यूज और लाइक्स बढ़ाने के लिए कर रखी है। इसके लिए कंपनी ने तीन पैकेज रखे हैं, सिल्वर पैकेज, गोल्डन पैकेज और डायमंड पैकेज। सिल्वर पैकज में 20 हजार रुपये देकर 10 हजार लाइक्स और 10 हजार व्यूज खरीदे जा सकते हैं। गोल्डन पैकेज में 25 हजार रुपये देकर 10 हजार लाइक्स और व्यूज के अलावा 50 हजार इंप्रेशन व रीच भी दिलाने का दावा है। डायमंड पैकेज की कीमत बातचीत से तय होगी, इसमें पांच लाख फालोअर्स, पांच लाख लाइक्स और 75 हजार इंप्रेशन व 90 हजार रीच दिलाने का दावा है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks