कहीं आपने भी घर में ऐसे तो नहीं लगा रखा है मनी प्लांट? मिनटों में खाली हो जाएगा धन का भंडार


 मनी प्लांट- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
 मनी प्लांट

घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाने से पैसों में बरकत होती है। मनी प्‍लांट जैसा कि नाम से सुनने में लगता है कि पैसों का पेड़। भले ही इस पेड़ पर पैसे नहीं उगते हैं, लेकिन यह आपको धनवान बनाने में पूरा योगदान करता है।  वास्तु में मनी प्लांट को रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। यदि इन बातों को ध्यान में रखकर मनी प्लांट लगाया जाए तो माना जाता है कि इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है और रुपये-पैसों की कोई कमी नहीं रहती है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

  • मनी प्लांट पूर्व या दक्षिण के कोने में लगाना ठीक रहता है। इस दिशा में लगाने से जहां एक ओर घर के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। वहीं, दूसरी ओर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
  •  यदि आप मनी प्लांट का पौधा लगा रहे हैं तो ध्यान रहे कि जमीन पर उसकी बेल को फैलने से रोकें नहीं तो इसका बुरा प्रभाव घर पर पड़ सकता है, तो इस बात का विशेष ध्यान रखें।
  • लोग घर में मनी प्लांट लगा तो लेते हैं लेकिन उसका ध्यान नहीं रख पाते हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि समय-समय पर इसे पानी देना जरूरी है। ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा पानी देना भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में सीमित मात्रा में पानी दें।
  • अगर आप छोटा मनी प्लांट लगा रहे हैं तो आप किसी फ्लावर पॉट या किसी बोतल में आसानी से लगा सकते हैं।
  • कहते हैं कि मनी प्लांट को कभी भी धूप में नहीं रखना चाहिए। ऐसे में इसे घर के ऐसे स्थान पर लगाएं जहां धूप न आती हो। वास्तु के अनुसार अगर मनी प्लांट की पत्तियां पीली हो जाती हैं या सूख जाती हैं, तो ये शुभ नहीं है. मान्यता है कि इससे धन हानि होती है।
  • मनी प्लांट को कभी भी नॉर्थ ईस्ट दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • मनी प्लांट के पौधे को कभी भी बाहर नहीं रखना चाहिए। इसे हमेशा लोगों से छिपाकर रखना चाहिए ताकि किसी की भी नजर इस पर ना पड़े। कई लोगों की खराब नजर के कारण की बार मनी प्लांट सूख जाता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks