“सोनिया गांधी तय करेंगे”: हरीश रावत कांग्रेस उत्तराखंड उम्मीदवार पर


हरीश रावत ने कहा, “सोनिया गांधी फैसला करेंगी और पार्टी उनके फैसले का पालन करेगी।”

नई दिल्ली:

हमें उत्तराखंड में एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है, कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी जनादेश मिलने पर मुख्यमंत्री का फैसला करेंगी, पार्टी के अभियान प्रमुख हरीश रावत ने आज एनडीटीवी को बताया।

उन्होंने कहा, “पार्टी नेतृत्व का विचार है कि हमें एकजुट होकर चुनाव लड़ने की जरूरत है और जब हमें किसी एक को चुनने का जनादेश मिलेगा तो हम मुख्यमंत्री पर फैसला लेंगे। और सोनिया जी फिर फैसला (मुख्यमंत्री) करेंगे और पार्टी उनके फैसले का पालन करेगी।”

श्री रावत ने हाल ही में सार्वजनिक और स्पष्ट संकेत दिए थे कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें राज्य कांग्रेस प्रभारी के पक्ष में छोड़ दिया था। कांग्रेस तब असंतोष को शांत करने के लिए चली गई और उन्हें पहाड़ी राज्य में प्रचार समिति का प्रमुख बना दिया।

हम एकजुट होकर इस चुनौती का सामना कर रहे हैं। हम एक हैं और सोनिया के नेतृत्व में हैं जी और राहुल जीपार्टी में अंदरूनी कलह के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा।

हरीश रावत ने 22 दिसंबर को ट्वीट किया था, “क्या यह अजीब नहीं है? हमें चुनाव के इस समुद्र में तैरना है, लेकिन मेरा समर्थन करने के बजाय, संगठन ने या तो मुझ से मुंह मोड़ लिया है या नकारात्मक भूमिका निभा रहा है।”

“शक्तियों ने समुद्र में कई मगरमच्छों (शिकारियों) को छोड़ दिया है जिन्हें हमें नेविगेट करना है। जिन लोगों का मुझे पालन करना है, उनके लोगों ने मेरे हाथ और पैर बांध दिए हैं। मैं सोच रहा था … हरीश रावत , यह बहुत दूर चला गया है, आपने काफी किया है, यह आराम करने का समय है,” उन्होंने तब कहा था।

वह अपने ट्वीट पर कायम हैं। “वह बयान एक तथ्य था लेकिन कुछ सुधारात्मक कदम उठाए गए थे,” उन्होंने कहा। उन्होंने पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र की प्रशंसा करते हुए संशोधन करने के लिए पार्टी नेताओं को धन्यवाद दिया। “शिकायत करने का मतलब यह नहीं है कि अंदरूनी कलह है,” उन्होंने कहा।

उनके बारे में ट्वीट करने पर अपने असंतोष के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें चुनाव प्रचार का प्रभारी बनाया गया था लेकिन ब्लॉक कमेटी और “कई अन्य समितियाँ” उनके साथ सहयोग नहीं कर रही थीं।

उन्होंने स्पष्ट किया, “पार्टी का एक बड़ा वर्ग संगठनात्मक कार्यों में शामिल नहीं था और जब मैंने सुझाव दिए, तो उन्होंने अनसुना कर दिया। इसलिए मैंने इसे पार्टी नेतृत्व को बताया और ट्वीट के माध्यम से इसे करने का फैसला किया।”

सत्तारूढ़ भाजपा को हराने की रणनीति पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को स्थानीय मुद्दों को उठाकर उनसे राज्यों को छीनने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “हम बेरोजगारी और महंगाई जैसे स्थानीय मुद्दों के साथ भाजपा के राष्ट्रवाद के पालतू एजेंडे का मुकाबला कर सकते हैं।”

हरिद्वार अभद्र भाषा मामले के बारे में बात करते हुए, श्री रावत ने कहा कि यदि राज्य में कांग्रेस सत्ता में आती है, तो कानून प्रवर्तन में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा, “भाषणों ने हरिद्वार के संतों और परंपराओं को चोट पहुंचाई है। इन लोगों ने देश के साथ अन्याय किया है और मैं उत्तराखंड सरकार की निंदा करता हूं कि उसने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की।”

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks