Sovereign Gold Bond: फिर आया सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं निवेश


नई दिल्ली. सरकार जनता को सस्ती दरों पर गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है. दरअसल, एक बार फिर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में निवेश करने का मौका आ रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून, 2022से पांच दिनों के लिए खुलने जा रही है. इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा.

22 अगस्त को खुलेगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी सीरीज 
आरबीआई ने बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की दूसरी सीरीज आवेदन के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी. केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है. ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है. पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 12,991 करोड़ रुपये मूल्य के 10 किस्तों में एसजीबी जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें- Gold Reserves: अमेरिका के पास है सबसे ज्यादा सोना, टॉप-10 देशों में भारत भी शामिल

आरबीआई ने कहा, ‘‘एसजीबी की अवधि 8 साल के लिए होगी, जिसमें 5वें साल के बाद इसे प्रीमैच्योर रिडेंपशन किया जा सकता है. इस ऑप्शन का उपयोग उस तिथि पर किया जा सकता जिस पर ब्याज देय है.’’

अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
डिजिटल माध्यम से गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिये इश्यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा. आरबीआई ने कहा कि निवेशकों को निर्धारित मूल्य पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा.

Tags: Gold, RBI, Sovereign gold bond

image Source

Enable Notifications OK No thanks