SpaceX ने अंतरिक्ष में भेजे 50 नए Starlink सैटेलाइट, 2 हजार सैटेलाइट के करीब पहुंची कंपनी


SpaceX ने अंतरिक्ष में 50 नए सैटेलाइट भेजे हैं। ये सैटेलाइट कंपनी ने शुक्रवार को कैलिफोर्निया से SpaceX Falcon 9 रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किए हैं। इन 50 नए सैटेलाइट Starlink के इंटरनेट नेटवर्क में और अधिक बढ़ोत्तरी का काम करेंगे। स्टारलिंक एक सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जो दुनिया भर में सैटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट सेवाएँ मुहैया करवाती है। 

SpaceX ने शुक्रवार को एक वेबकास्ट के माध्यम से सैटेलाइट के लॉन्च को दिखाया। इसमें रॉकेट की अपर स्टेज दिखाई गई जब यह  Vandenberg Space Force Base से लॉन्च होने के एक घंटे बाद सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में छोड़ रहा था। 

ये 50 नए सैटेलाइट्स जो अंतरिक्ष में छोड़े गए हैं, इनमें अपने स्वयं के थ्रस्टर (धकेलने वाले यंत्र) लगे हैं। इनकी मदद से सैटेलाइट कुछ हफ्तों में स्वयं ही अपने ऑर्बिट में घूमना शुरू हो जाएंगे। पहली स्टेज सफलतापूर्वक प्रशांत महासागर में एक ड्रोनशिप पर लैंड हुई। यह री-यूजेबल बूस्टर का चौथा सफल लॉन्च और लैंडिंग थी। 

स्टारलिंक एक स्पेस आधारित सिस्टम है जिसे स्पेसएक्स कई सालों से विकसित कर रही है। यह एक ऐसा सिस्टम है जो इंटरनेट को ऐसी जगहों पर भी मुहैया करवा सकता है जहां पर केबल के जरिए आज तक भी इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। दुनिया में कई ऐसे दूर दराज के इलाके हैं जहां पर वर्तमान में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध करवाना आसान काम नहीं है। स्पेसएक्स का लक्ष्य सैटेलाइट के जरिए एक ऐसा नेटवर्क तैयार करना है जिसकी पहुंच हर जगह हो।

कैलिफोर्निया के हाथ्रॉन में स्थित SpaceX दुनिया की उन सबसे बड़ी कंपनियों में से है जो स्पेस आधारित सर्विसेज देती है। कंपनी जल्द ही 2000 स्टारलिंक सैटेलाइट का लक्ष्य पूरा कर लेगी। ये सैटेलाइट धरती के चारों तरफ 340 मील (550 किलोमीटर) की ऊंचाई पर चक्कर लगाते हैं। इन्हीं के माध्यम से कंपनी धरती पर इंटरनेट सर्विसेज मुहैया करवाती है। 

स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क हैं जो अक्सर चर्चा में रहते हैं। ये एक क्रिप्टोफैन भी हैं और डॉजकॉइन के सपोर्टर के रूप में जाने जाते हैं। एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स में गिने जाते हैं। स्पेसएक्स के अलावा ये कार मेकर कंपनी Tesla के भी मालिक हैं जो दुनिया की टॉप EV मेकर कंपनियों में शामिल है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks