SSC Exam Notice: एसएससी MTS और Havaldar परीक्षा 2021 का महत्वपूर्ण नोटिस जारी, आप न करें ये गलती


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी एमटीएस (नॉन टक्निकल) परीक्षा (SSC MTS 2021) और एसएससी हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा (SSC Havaldar Exam 2021) का महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं। आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, उन उम्मीदवारों को जरूरी सलाह दी है, जिन्होंने एमटीएस और हवलदार परीक्षा 2021 के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है।

7 अप्रैल को नोटिस जारी कर आयोग ने उम्मीदवारों से कहा है कि वे अपने आवेदन पत्र जल्द से जल्द जमा करें और किसी भी समस्या से बचने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें। नोटिस में कहा गया कि मल्टी टास्किंग (एनटी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा-2021 के ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 से पहले जमा करना चाहिए और किसी भी तहर की परेशानी की संभावना से बचने के लिए अंतिम तिथि तक इंतजार नहीं करना चाहिए। आखिर के दिनों सर्वर पर भारी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट पर लॉग-इन करने में परेशानी हो सकती है। आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि आवेदन की अंतिम तिथि किसी भी परिस्थिति में आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

एसएससी एमटीएस, हवलदार भर्ती परीक्षा 2021 कब होगी?
दरअसल, एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) (SSC MTS Exam 2021 Date) और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) भर्ती परीक्षा 2021 का पेपर 1 जून 2022 को आयोजित किया जाएगा। एसएससी ने ऑनलाइन आवेदन 22 मार्च से शुरू कर दिए थे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10वीं) परीक्षा या समकक्ष पास उम्मीदवार एसएससी एमटीएस या हवलदार भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की आयु सीमा सीबीएन में एमटीएस और हवलदार के लिए 18 से 25 वर्ष और सीबीआईसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इन तीन चरणों के बाद मिलेगी सरकारी नौकरी
एसएससी एमटीएस और हवलदार पदों के लिए योग्य आवेदकों को तीन चरणों की परीक्षा से गुजरना होगा। इनमें कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) पेपर- I, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) या शारीरिक मानक परीक्षण (PST) (केवल हवलदार के पद के लिए) और एक डिस्क्रिप्टिव पेपर- II शामिल है।

आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

General Knowledge Study Tips: जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए 8 असरदार टिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks