Business Idea: शुरू करें कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस, रोजाना हो सकती है 4 हजार रुपये की कमाई


नई दिल्ली. अगर आप कम निवेश में अधिक मुनाफे वाला बिजनेस करना चाह रहे हैं, तो यह खबर विशेष तौर पर आपके लिए ही है. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिसमें आप रोजाना 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि महीने में आप इससे 1.20 लाख रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको कोई विशेष ट्रेनिंग भी नहीं लेनी होगी.

कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) के बिजनेस के जरिए आप महज एक महीने में लखपति बन सकते हैं. पहले इसका उपयोग सिर्फ ब्रेकफास्ट फूड के तौर पर होता था, लेकिन अब होटलों, हॉस्पिटलों, नर्सिंग होम से लेकर लिकर इंडस्ट्री में भी इसका इस्तेमाल हो रहा है. इसकी डिमांड केवल भारत के घरेलू मार्केट में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी है.

यह भी पढ़ें- Business Idea : नौकरी की बजाय शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

सब जगह होता उपयोग
इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्रेकफास्ट में दूध के साथ होता है. यही नहीं, स्वादिष्ट खाना बनाने में भी यह इस्तेमाल होता है. यहां तक कि पौष्टिक तत्वों जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि के कारण इसे बीमार लोगों को भी दिया जाता है. इसका मतलब यह हुआ कि यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है.

2-3 हजार स्क्वॉयर फीट जगह जरूरी
इस बिजनेस के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां इसका प्लांट लगाया जा सके. साथ ही, अलावा स्टोरेज के लिए आपको गोदाम की भी जरूरत होगी. इस बिजनेस के लिए आपके पास 2000 से 3000 स्क्वॉयर फीट जगह होनी चाहिए. इस बिजनेस के लिए कुछ मशीनों, बिजली, जीएसटी नंबर, कच्चे माल आदि की जरूरत होगी. इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनों से आप न केवल कॉर्न फ्लेक्स तैयार कर पाएंगे, बल्कि गेहूं और चावल के फ्लेक्स भी तैयार कर पाएंगे. वैसे, आपको यह बिजनेस वहां शुरू करना चाहिए, जहां मक्के की पैदावार ज्यादा होती हो.

यह भी पढ़ें- Business Idea : यह औषधीय पौधा है गुणों की खान, इसकी खेती आपको कर देगी मालामाल

छोटा बिजनेस, छोटा निवेश
अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अधिक पैसा निवेश करना होगा. वहीं, इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम निवेश करना होगा. आप 5 से 8 लाख रुपये के निवेश से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Investment

image Source

Enable Notifications OK No thanks