Business Idea: एक बार शुरू करें ये बिजनेस जिंदगीभर होगी लाखों में कमाई, मिलेगी 30% सब्सिडी


नई दिल्ली. Business Idea: आज के टाइम में बिजनेस तो हर कोई (how to start own business) करना चाहता है पर पैसों की कमी या सही बिजनेस का चुनाव ना कर पाने के कारण वो उसे स्टार्ट नहीं कर पाता. इसलिए हम आए दिन आपके लिए नए बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आते हैं. आज भी हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिससे आप मोटा मुनाफा (Earn Money) कमा सकते हैं.

वैसे तो जानते ही हैं कि कुछ चीजों की डिमांड कभी खत्म नहीं होती चाहे कोई भी मौसम हो या कोई भी शहर. अगर आप खेती में दिलचस्पी रखते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसको एक बार लगाने के बाद आप जिंदगी भर लाखों में कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: बजट के बाद आज सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, जानें कितना सस्ता हो गया 10 ग्राम Gold

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं क्या है ये खास बिजनेस
ये बिजनेस है तेजपत्ता का, तेजपत्ता की खेती आप आसानी से कर सकते हैं इसे अंग्रेजी में ‘बे लीफ’ कहा जाता है इसकी खेती हमारे देश में एक प्रॉफिटेबल बिजनेस भी है. यह एक प्रकार का शुष्क और सुगन्धित पत्ता होता है.

कैसे शुरू करें तेजपत्ता की खेती (How to do Bay leaf Farming?)
आप आसानी से तेजपत्ते की खेती शुरू कर सकते है. इस खेती को करने के लिए आपको शुरुआती दौर में थोड़ी मेहनत करने पड़ेगी. जैसे जैसे इसका पौधा बड़ा होता जाएगा आपको मेहनत भी कम करनी पड़ेगी. जब पौधा पेड़ का आकार ले लेगा तब आपको केवल पेड़ की देखभाल करनी होगी. इसकी खेती से आप हर साल अच्छी खासी आमदनी पा सकते है.

ये भी पढ़ें: Vedant Fashions IPO: इस दिन लॉन्च होगा Vedant फैशंस का IPO, जानिए डेट, प्राइज सहित बाकी डिटेल

जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will you get?)
इसकी खेती करने वाले किसानों को राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की ओर से 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है.

कितना होगा मुनाफा (how much will be the profit?)
अब अगर हम मुनाफे की बात करें तो तेजपत्ता के एक पौधे से आप सालाना 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप तेजपत्ता के 25 पौधे लगाते हैं तो आपको सालाना 75 हजार से 1 लाख 25 हजार तक कमाई हो सकती है. इस बिजनेस को बड़ा आप अपनी कमाई भी बड़ा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business opportunities, How to start a business

image Source

Enable Notifications OK No thanks