Business Idea: कम निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, होगी बंपर कमाई


नई दिल्‍ली. अगर आप कोई ऐसा व्‍यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं जिसे शुरू करने में कम निवेश और संसाधनों की आवश्‍यकता हो, तो आपके लिए छोटा ऑयल मिल लगाना एकदम उपयुक्‍त है. खाने के तेल की हमेशा मांग रहेगी और यह खूब बिकता है. गांव हो या शहर, हर जगह इस बिजनेस के सफल होने की गारंटी है.

पहले तो सरसों आदि का तेल निकालने के लिए बड़ी मशीनें लगानी पड़ती थी, लेकिन, अब पोर्टेबल मशीनें भी आ चुकी हैं जिनकी कीमत भी कम है और इन्‍हें लगाने के लिए ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है. साथ ही इन्‍हें चलाने के लिए ज्‍यादा लेबर की भी जरूरत नहीं होती है.

ये भी पढ़ें :  Business Idea: सहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई, एक बार लगाएं और चार साल पाएं फल

कैसे शुरू करें बिजनेस
खाने का तेल बनाने का व्‍यवसाय शुरू करने के लिए आपको तेल निकालने की मशीन, उसे लगाने के लिए एक बड़ा कमरा और जिन फसलों का आपको तेल निकालना है, उनकी जरूरत होगी. आजकल बाजार में ऐसी मशीनें मौजूद हैं जो कई फसलों जैसे सरसों, मूंगफली और तिल आदि का तेल निकालने में सक्षम है. आपको मीडियम साइज की तेल निकालने की मशीन लगानी चाहिए.

ऑयल एक्सपेलर मशीन (Oil Expeller Machine) 2 लाख रुपये मे आ जाती है. इसके बाद ऑयल मिल लगाने के आपको कुछ कागजी कार्रवाई भी करनी होगी. पूरा सेट-अप करने में करीब 3-4 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. शुरूआत में आपको अपना उत्‍पाद बेचने में ज्‍यादा मेहनत करनी होगी. अगर आप बढिया क्‍वालिटी के प्रोडक्‍ट दोगे तो आपका बिजनेस गति पकड़ लेगा.

ये भी पढ़ें : PACL में जिन निवेशकों का फंसा है पैसा, उनके लिए आई अच्‍छी खबर, प्रॉपर्टी बेचकर सेबी वापस करेगा फंड

कितनी होगी कमाई
तेल को बाजार में पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं. बाजार में रिटेल में बेचने के लिए आप अपना काउंटर भी लगा सकते हो. तेल के साथ ही सरसों आदि की खल भी पशुपालक लेते हैं. इससे भी आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. साल भर में आप, ऑयल मिल लगाने में जितना खर्च किया है, उसे पूरा कर सकते हो. इसके बाद सालो-साल आपको यह कमाई करके देगा.

Tags: Business at small level, Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks