Business Opportunity: सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें ये कारोबार, होगी 60 लाख रुपये तक की तगड़ी कमाई


नई दिल्ली. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू (Starting Own Business) करने की योजना बना रहे हैं लेकिन निवेश छोटा ही करना चाहते हैं तो आपके लिए एक शानदार बिजनेस है. छोटे स्तर पर शुरू करके इस कारोबार में मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है. शुरुआती निवेश सिर्फ 1 लाख रुपये है और कमाई 60 लाख रुपये.

दरअसल, देश के साथ-साथ विदेशों में भी चंदन की तेजी से डिमांड बढ़ी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल 6 से 7 हजार टन प्रति वर्ष की मांग है. चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) से कम समय में किसान करोड़ों रुपये का मुनाफा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Milk Price Hike: अमूल के बाद अब Mother Dairy ने भी बढ़ाए दूध के दाम, 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा

कैसे शुरू करें चंदन की खेती
चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है पहला है ऑर्गेनिक (organic farming) और दूसरा है परंपरागत तरीके से. ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10-15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में लगभग 20-25 साल का वक्त लगता है. सफेद चंदन की खेती उन जगहों पर की जा सकती है जहां पर पानी की पीएच वैल्यू (pH Value) 6.5 से ज्यादा होती है जबकि लाल चंदन की खेती उन जगहों पर होती है जहां पर पानी की पीएच वैल्यू 6.5 से कम होती है.

ये भी पढ़ें- FY22 में टैक्स सेविंग के लिए अब एक महीने से भी कम का समय, ऐसे बचा सकते हैं Tax

चंदन के पौधे अन्य पौधों की तुलना में काफी महंगा मिलता है. एक पौधे की कीमत औसतन 400 रुपये होती है. देश में चंदन की लकड़ी की कीमत लगभग 8 से 10 हजार रुपये किलो मिलती है, वहीं विदेशों में इसकी कीमत 20 से 25 हजार रुपए मिलती है. एक पेड़ में लगभग 8-10 किलोग्राम लकड़ी मिलती है. एक एकड़ में चंदन के पेड़ से 50 से 60 लाख तक की कमाई की जा सकती है.

Tags: Business, Business ideas, Business opportunities, Earn money

image Source

Enable Notifications OK No thanks