Stock Market : चार सत्र बाद आज बिकवाली के मूड में बाजार, सावधानी से पैसे लगाएं निवेशक वरना हो सकता है नुकसान


हाइलाइट्स

अमेरिकी शेयर बाजार के लिए जुलाई का महीना पिछले 22 सालों में सबसे बेहतर रहा.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले सत्र में बाजार में 2,320.61 करोड़ रुपये लगाए थे.
इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 822.23 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले सप्‍ताह जबरदस्‍त बढ़त बनाई और इस सप्‍ताह की शुरुआत भी बड़ी तेजी के साथ हुई, लेकिन आज मंगलवार को बाजार दबाव में दिख रहा है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 545 अंकों की बढ़त के साथ 58,115 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 182 अंक चढ़कर 17,340 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट दिख रही, जिसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा और बाजार में बिकवाली हावी हो सकती है. ऐसा होता है तो चार सत्रों के बाद बाजार को गिरावट का मुंह देखना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – रिजर्व बैंक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है: रिपोर्ट

अमेरिका ने गंवाई 22 साल की बढ़त
अमेरिकी शेयर बाजार के लिए जुलाई का महीना पिछले 22 सालों में सबसे बेहतर रहा और साल 2000 के बाद सबसे अच्‍छी बढ़त दिखी थी. लेकिन, अगस्‍त महीने के पहले ही दिन पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजार ने यह बढ़त गंवा दी और सभी प्रमुख एक्‍सचेंज नुकसान पर बंद हुए. S&P 500 0.28% टूटा तो Nasdaq 0.18% गिरकर बंद हुआ था. इसी तरह, Dow Jones पर भी 0.14% की गिरावट आई.

यूरोपीय बाजार भी धराशायी
अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दोरान गिरावट दिखी और सभी प्रमुख शेयर बाजार नुकान पर बंद हुए. यूरोप के बड़े बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.03 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ था, जबकि फ्रांस का बाजार 0.18 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ. इसी तरह, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.13 फीसदी की गिरावट आई थी.

एशियाई बाजारों में भी गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह लाल निशान पर खुले हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.29 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 1.22 फीसदी की गिरावट पर है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी शेयर बाजार 0.31 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.01 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

विदेशी निवेशकों की बड़ी खरीदारी
भारतीय शेयर बाजार में दोबारा दिख रही तेजी का सबसे बड़ा कारण विदेशी निवेशकों की लगातार खरीदारी है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 2,320.61 करोड़ रुपये लगाए थे. इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 822.23 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks