Stock Market : अमेरिका ने बढ़ाई ब्‍याज दर तो बाजार पर भी बना दबाव, आज दूसरे दिन भी गिरावट के आसार


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 263 अंक गिरकर 59,457 पर बंद हुआ.
निफ्टी 98 अंक टूटकर 17,718 के स्‍तर पर पहुंच गया था.
विदेशी निवेशकों ने पिछले सत्र में 461.04 करोड़ के शेयर बेचे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) गुरुवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में दबाव में दिख रहा है. अमेरिकी फेड रिजर्व ने ब्‍याज दरों में एक बार फिर 0.75 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी की है, जिसके बाद दुनियाभर के शेयर बाजारा पर दबाव दिख रहा है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 263 अंक गिरकर 59,457 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 98 अंक टूटकर 17,718 पर पहुंच गया था. ग्‍लोबल मार्केट में आज भी गिरावट का माहौल है,‍ जिसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज दूसरे सत्र में भी बाजार नीचे जाएगा और सेंसेक्‍स 59 हजार से भी कम पर बंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें – कहां जाता है PPF, EPF या पोस्‍ट ऑफिस में जमा वो फंड, जिसे कोई नहीं करता क्लेम! जानिए

अमेरिकी शेयर बाजार धराशायी
पहले से ही दबाव में चल रहे अमेरिकी शेयर बाजार में फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाते ही भूचाल आ गया और निवेशक बिकवाली पर उतर आए, जिससे तीनों ही स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बड़ी गिरावट दिखी. पिछले कारोबारी सत्र में Dow Jones 1.7% गिरकर बंद हुआ तो S&P 500 1.71% के नुकसान पर रहा. Nasdaq Composite पर भी 1.79% की बड़ी गिरावट दिखी.

हालांकि, अमेरिका के उलट यूरोपीय बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी और सभी प्रमुख शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोप के बड़े बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 0.76 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस के शेयर बाजार में 0.87 फीसदी का उछाल दिखा. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी पिछले सत्र में 0.63 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

एशियाई बाजार लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट के साथ खुले और लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.76 फीसदी की गिरावट दिख रही तो जापान का निक्‍केई 1.19 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. ताइवान का शेयर बाजार 1.51 फीसदी टूटकर ट्रेडिंग कर रहा तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 1.26 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

निवेशक यहां कमा सकते हैं मुनाफा
एक्‍सपर्ट ने बाजार में गिरावट के बीच भी कई ऐसे स्‍टॉक सुझाए हैं, जिनमें पैसे लगाकर निवेशक मुनाफा कमा सकते हैं. इन स्‍टॉक्‍स को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज कहा जाता है और आज के कारोबार में Bharti Airtel, ICICI Lombard General Insurance, TCS, Power Grid Corporation of India और Wipro जैसे शेयर हाई डिलीवरी पर्सेंटेज की श्रेणी में रखे गए हैं.

विदेशी निवेशकों ने बेचे शेयर
विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर भारतीय पूंजी बाजार से पैसे निकाले, जो गिरावट का बड़ा कारण बना. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने पिछले कारोबारी सत्र में 461.04 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 538.53 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी भी
की है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks