Stock Market : निवेशकों का मूड अच्‍छा, बढ़त के साथ खत्‍म होगा सप्‍ताह, कौन-से फैक्‍टर आज दिलाएंगे बाजार को मजबूती


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में जारी तेजी आज भी बरकरार रहेगी. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों से निवेशक आज भी खरीदारी की तरफ जाएंगे. यह लगातार तीसरा दिन होगा बाजार में तेजी दिखेगी.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 427 अंक चढ़कर 54,178 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 143 अंकों की तेजी के साथ 16,133 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार में तेजी का रुख बना रहेगा. ग्‍लोबल मार्केट में भी पिछले सत्र में बढ़त दिखी थी, जिसका असर आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़ेगा. सेंसेक्‍स पिछले दो सत्रों में 1,040 अंकों की बढ़त बना चुका है.

ये भी पढ़ें – गिरते रुपये को संभालने के लिए RBI ने उठाए बड़े कदम, FPI और NRI डिपॉजिट नियमों को बनाया आसान

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिकी शेयर बाजार भी अब संभावित मंदी की आशंका और ब्‍याज दरें बढ़ाने के दबाव से उबर रहा है. पिछले दो सत्रों में लगातार तेजी दिखी और निवेशकों का भरोसा भी वापस आ रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर 2.28 फीसदी की जोरदार तेजी दिखी. इसका असर यूरोपीय बाजारों के सेंटिमेंट पर भी दिखा.

यूरोप में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सभी प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी दिखी है. यूरोप के टॉप स्‍टॉक मार्केट में शामिल जर्मनी का एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 1.97 फीसदी की बड़ी बढ़त पर बंद हुआ था. इसके अलावा फ्रांस के शेयर बाजार में 1.60 और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.14 फीसदी की जोरदार तेजी दिखी थी.

ये भी पढ़ें – सस्‍ते पाम तेल ने कराई निवेशकों की ‘चांदी’, एचयूएल, ब्रिटानिया गोदरेज के शेयरों में बड़ा उछाल, किसने दिया कितना फायदा?

एशियाई बाजारों ने बनाई बढ़त
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में आज सुबह रौनक दिख रही है और हरे निशान पर ट्रेडिंग हो रही. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.85 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.02 फीसदी की बढ़त पर टिका हुआ है. ताइवान के बाजार में 0.99 फीसदी और दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 1.32 फीसदी की जोरदार तेजी दिख रही है. आज के कारोबार में भी चीन का शंघाई कंपोजिट 0.06 फीसदी गिरावट पर दिख रहा है.

विदेशी निवेशकों ने फिर करोड़ों निकाले
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की धन निकासी का सिलसिला टूट नहीं रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 925.22 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर बाजार से पैसे निकाल लिए. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 980.59 करोड़ रुपये के शेयर खरीद डाले, जिससे बाजार बढ़त पर बंद हुआ.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks