Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, चार दिन बाद बढ़त के आसार, कौन से फैक्‍टर सुधारेंगे निवेशकों का सेंटिमेंट


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार लगातार चार कारोबारी सत्र में टूटने के बाद आज बढ़त बनाने के मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी पड़ेगा और आज खरीदारी की ओर बढ़ सकते हैं.

सेंसेक्‍स बुधवार को भी 152 अंकों की गिरावट के साथ 52,541 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 40 अंकों के नुकसान के साथ 15,692 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बृहस्‍पतिवार को भारतीय शेयर बाजार में तेजी दिख सकती है, क्‍योंकि अमेरिकी फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने से पहले वहां के बाजारों में रौनक दिखी थी. आज एशिया के भी ज्‍यादातर बाजार हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – अगर जारी रही ये सख्ती तो गिरकर 14,000 तक भी आ सकता है Nifty! समझिए पूरी स्थिति

अमेरिकी बाजारों में दिखी तेजी
फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने से पहले अमेरिकी बाजार में तेजी का माहौल दिखा और सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज बढ़त पर बंद हुए. Dow Jones पर पिछले कारोबारी सत्र में 1 फीसदी का उछाल दिखा जबकि S&P 500 1.46% की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. Nasdaq Composite भी निवेशकों की खरीदारी से 2.5% की बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ.

अमेरिकी बाजारों में आई तेजी का असर यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजारों पर दिखा. यहां के प्रमुख स्‍टॉक मार्केट में शामिल जर्मनी के एक्‍सचेंज पर पिछले कारोबारी सत्र में 1.36 फीसदी का उछाल दिखा. फ्रांस का शेयर बाजार भी 1.35 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने भी 1.20 फीसदी की बड़ी बढ़त बनाई.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज कल के बंद से 0.80 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.50 फीसदी के उछाल पर है. ताइवान के शेयर बाजार में 0.75 फीसदी की बढ़त दिख रही तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.29 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी 0.02 फीसदी की बढ़त दिख रही है. हालांकि, हांगकांग का शेयर बाजार आज 0.55 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा.

ये भी पढ़ें – कमिंस इंडिया के शेयरधारकों को मिलेगा 525 फीसदी का बंपर डिविडेंड, कंपनी ने तय की रिकॉर्ड डेट

विदेशी निवेशकों ने साढ़े तीन हजार करोड़ निकाले
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला लगातार जारी है. बुधवार के कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 3,531.15 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. हालांकि, इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 2,588 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की. यही कारण रहा कि बाजार ने किसी बड़ी गिरावट की आशंका को टाल दिया.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks