Stock Market Opening : बड़ी गिरावट पर खुला बाजार, निफ्टी 17 हजार तो सेंसेक्‍स 57 हजार से नीचे


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने सोमवार सुबह ट्रेडिंग की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ की. ग्‍लोबल और लोकल फैक्‍टर के दबाव में निवेशक आज शुरुआत से ही बिकवाली करते नजर आए. बाजार के खुलते ही सेंसेक्‍स 57 हजार तो निफ्टी 17 हजार से नीचे चला गया.

सेंसेक्‍स ने सुबह 632 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 56,429 पर खुलकर कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 179 अंक टूटकर 16,924 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू किया. इसके बाद भी निवेशकों ने बिकवाली बंद नहीं की और बाजार में गिरावट का दौर चलता रहा. हालांकि, थोड़े सुधार के साथ सुबह करीब 9.27 बजे 391 अंकों की गिरावट के साथ सेंसेक्‍स 56,670 पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह, निफ्टी भी 120 अंकों के नुकसान के साथ 16,982 पर ट्रेडिंग कर रहा था.

ये भी पढ़ें – Rakesh Jhunjhunwala portfolio: रिजल्ट के बाद झुनझुनवाला के निवेश वाले इन दो टाटा स्टॉक्स पर एक्सपर्ट हैं बुलिश 

इन शेयरों में दिख रही बिकवाली

आज के कारोबार में निवेशकों ने कई कंपनियों के शेयर में शुरुआत से ही बिकवाली जारी रखी. Hero MotoCorp, Infosys, Tech Mahindra, ONGC और Bajaj Finance के कंपनियों में बिकवाली से ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर्स की श्रेणी में चले गए. वहीं, IndusInd Bank, Axis Bank, Tata Motors और Power Grid Corp के स्‍टॉक्‍स में बड़ा उछाल दिखा और ये शेयर टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए.

बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी आज गिरावट दिखी और दोनों एक्‍सचेंज पर 0.6 फीसदी का नुकसान रहा.

किस सेक्‍टर की कैसी रही चाल

अगर सेक्‍टरवार देखें तो कई सेक्‍टर्स में आज गिरावट दिख रही है. निफ्टी पर ऑटो, आईटी, फाइनेंस, मेटल और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल के सेक्‍टर में बड़ी गिरावट दिख रही है. ये सेक्‍टर कभी 1 फीसदी की गिरावट पर कारोबार रहे हैं. बैंकिंग सेक्‍टर आज फ्लैट कारोबार कर रहा. सेंसेक्‍स में इंडसइंड बैंक के शेयर करीब 4 फीसदी उछाल पर ट्रेडिंग कर रहे. बैंक के मुनाफे में जबरदस्‍त इजाफा होने के बाद यह तेजी आई है.

ये भी पढ़ें – LIC IPO GMP: तेजी बढ़ रहा आईपीओ का ग्रे मार्केट भाव, एक्सपर्ट से समझिए निवेश करें या बचें ?

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर खुले

एशिया के लगभग सभी प्रमुख शेयर बाजारों में सोमवार सुबह गिरावट का माहौल रहा और लाल निशान पर बाजार की शुरुआत हुई. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 1.12 फीसदी की गिरावट दिखी जबकि जापान का निक्‍केई 0.50 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.61 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks