Stock Market Opening : बाजार ने तोड़ा गिरावट का सिलसिला, बढ़त पर खुलकर सरपट भागे सेंसेक्‍स-निफ्टी


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने दो दिनों से जारी गिरावट के सिलसिले पर आज विराम लगा दिया. ग्‍लोबल फैक्‍टर के सहारे और निवेशकों की खरीदारी से आज दोनों एक्‍सचेंज बढ़त पर खुले.

सेंसेक्‍स ने सुबह 335 अंकों की तेजी के साथ 58,911 पर खुलकर कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 70 अंकों की मजबूती के साथ 17,600 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की. निवेशक आज पॉजिटिव मूड में दिखे और लगातार खरीदारी पर जोर दिया. सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 368 अंकों के उछाल के साथ 58,944 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 116 अंकों की बढ़त के साथ 17,646 पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें – Mutual Funds ने किन कंपनियों में 1000 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, क्या आपके पास भी हैं ये स्टॉक ?

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज शुरुआती कारोबार में ही ONGC, Hindalco, JSW Steel, Coal India और Tata Steel जैसे शेयरों पर जमकर दांव लगाया. इन स्‍टॉक्‍स में खरीदारी से ये टॉप गेनर की लिस्‍ट में आ गए, जबकि Asian Paints, Dr Reddy’s Labs, Titan Company, Nestle और Hero MotoCorp को भारी बिकवाली का सामना करना पड़ा, जिससे ये टॉप लूजर की लिस्‍ट में चले गए.

आज सभी सेक्‍टर्स में तेजी दिख रही है, जबकि मेटल, पॉवर और रियल एस्‍टेट के सेक्‍टर में 1 फीसदी से ज्‍यादा का उछाल है. निवेशकों की निगाह इन्‍फोसिस के शेयरों पर टिकी है, क्‍योंकि कंपनी जल्‍द बीते वित्‍तवर्ष की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित करने वाली है. Hindustan Zinc, JSW Steel, Welspun Corp जैसे स्‍टॉक में आई तेजी की वजह से निफ्टी का मेटल इंडेक्‍स 1 फीसदी उछाल पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – सेबी ने जारी की नई गाइडलाइन, अब रिस्क स्कोर देखकर ही गोल्ड में निवेश कर सकेंगे म्यूचुअल फंड्स

महंगाई के दबाव में भी निवेशकों ने दिखाई हिम्‍मत
अमेरिका और भारत में जारी हुए महंगाई के आंकड़े डराने वाले हैं. बावजूद इसके निवेशकों ने बाजार पर पूरा भरोसा दिखाया है. अमेरिका में खुदरा महंगाई मार्च में 8.5 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच गई है, जिससे फेड रिजर्व ने जल्‍द ब्‍याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी का संकेत दिया है. वहीं, भारत में खुदरा महंगाई दर 6.95 फीसदी के साथ 17 महीने की शीर्ष पर पहुंच गई. इसके उलट भारत में औद्योगिक उत्‍पादन घटकर 1.7 फीसदी पर आ गया है, जो एक महीने पहले की तुलना में 4.7 फीसदी कम है.

एशियाई बाजार भी बढ़त पर खुले
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार बुधवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. जापान का निक्‍केई 0.36 फीसदी उछाल के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि सिंगापुर के बाजार में 0.67 फीसदी की तेजी थी. इसके अलावा हांगकांग में 0.16 फीसदी, ताइवान में 1.73 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 1.45 फीसदी की तेजी दिख रही है. हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन की वजह से चीन के शेयर बाजार शंघाई कंपोजिट पर 0.44 फीसदी की गिरावट दिखी है.

Tags: BSE Sensex, Investment, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks