Stock Market Opening : बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्‍स गिरकर फिर 57 हजार से नीचे, निफ्टी भी लुढ़का


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में बुधवार सुबह से ही बिकवाली हावी दिखी और सेंसेक्‍स-निफ्टी को एक बार फिर बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा. निवेशकों की मुनाफावसूली से एक दिन पहले मिली आधी से ज्‍यादा बढ़त सुबह कुछ मिनटों में ही खत्‍म हो गई.

सेंसेक्‍स ने आज सुबह 373 अंकों की गिरावट के साथ 56,984 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. इसी तरह, निफ्टी ने भी 128 अंकों के नुकसान के साथ 17,073 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू की. दोनों ही एक्‍सचेंज पर गिरावट से शुरुआत होने के बावजूद निवेशकों ने मुनाफावसूली बंद नहीं की और भारी बिकवाली के चलते सुबह 9.24 बजे सेंसेक्‍स 450 अंक टूटकर 56,907 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 129 अंकों के नुकसान के साथ 17,071 पर ट्रेडिंग करने लगा.

ये भी पढ़ें – कमाई का मौका! इस हफ्ते बाजार में दो आईपीओ दे रहे हैं दस्तक

आज इन शेयरों में बिकवाली ज्‍यादा

निवेशकों ने शुरुआती कारोबार में ही Bajaj Finance, L&T, Bajaj Finserv, Grasim Industries और Infosys के शेयरों से दूरी बना ली और भारी बिकवाली के कारण ये स्‍टॉक टॉप लूजर की सूची में आ गए. इसके उलट Adani Ports, ONGC, HDFC Life, Apollo Hospitals और Sun Pharma जैसी कंपनियों के शेयरों में जमकर खरीदारी हुई जिससे ये स्‍टॉक टॉप गेनर की श्रेणी में पहुंच गए.

बाजार में गिरावट का आलम ऐसा रहा कि बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयर भी 0.24 फीसदी नुकसान पर ट्रेडिंग करते दिख रहे हैं. इससे पहले प्री-ओपनिंग सेशन में ही सेंसेक्‍स करीब 350 अंकों की गिरावट पर कारोबार कर रहा था. आज के कारोबार में बजाज फाइनेंस के शेयर करीब 4 फीसदी तक टूट गए हैं.

ये भी पढ़ें – विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में अब तक भारतीय बाजारों से निकाले 12,300 करोड़ रुपये, क्या है इसके पीछे की वजह?

नुकसान पर खुले एशियाई शेयर बाजार

एशिया के लगभग सभी प्रमुख शेयर बाजारों में बुधवार सुबह नुकसान पर ट्रेडिंग शुरू हुई. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.26 फीसदी और जापान के निक्‍केई पर 1.71 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी. इसके अलावा हांगकांग में 1.06 फीसदी और ताइवान में 2.05 फीसदी का नुकसान दिख रहा है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.65 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.68 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं.

Tags: BSE Sensex, Investment, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks