Stock Market Today : आज भी दबाव में रहेगा बाजार, संभलकर पैसे लगाएं निवेशक, जानें क्‍या है लगातार गिरावट का कारण


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) लगातार दो दिन गिरावट झेलने के बाद शुक्रवार को भी दबाव में रहेगा. रूस और यूक्रेन के बीच तनाव अब चरम पर पहुंच गया है और इसका खामियाजा दुनियाभर के निवेशकों को भुगतना पड़ेगा.

सेंसेक्‍स 17 फरवरी को लगातार दूसरे दिन 105 अंकों की गिरावट के साथ 57,892 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 18 अंक टूटकर 17,305 पर लुढ़क गया था. अमेरिका ने चेतावनी दी है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार में बृहस्‍पतिवार को बड़ी गिरावट दिखी, जिसका असर एशिया और यूरोपीय बाजारों पर भी रहा. शुक्रवार को भी कई फैक्‍टर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में नहीं लेकिन आपके शहर में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज का रेट

अमेरिकी शेयर बाजार का हाल
रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ रहे तनाव का अमेरिकी शेयर बाजार पर सबसे ज्‍यादा असर दिख रहा है. वॉल स्‍ट्रीट पर Dow Jones बृहस्‍पतिवार को 622.24 टूटकर 34,312.03 के स्‍तर पर बंद हुआ. इसी तरह, S&P 500 भी 94.75 अंकों के नुकसान के साथ 4,380.26 पर बंद हुआ था. प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq Composite पर भी 407.38 अंकों की बड़ी गिरावट आई थी.

यूरोप और एशियाई बाजारों में भी गिरावट
फ्रांस, जर्मनी सहित यूरोपीय बाजार भी बृहस्‍पतिवार को गिरावट पर बंद हुए. लंदन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज FTSE पर 0.87 फीसदी, फ्रांस के CAC पर 0.26 फीसदी और जर्मनी के DAX पर 0.61 फीसदी की गिरावट दिखी. इसके अलावा 18 फरवरी को खुलने वाले एशियाई बाजारों में भी सुबह गिरावट का माहौल रहा. सिंगापुर, जापान और दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज सुबह लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे.

ये भी पढ़ें –  IPO से पहले ‘रोडशो’ करके इस बैंक में हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार और LIC, निजी हाथों में जाएगा बैंक

विदेशी निवेशकों की बेरुखी कायम
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय पूंजी बाजार से अपने पैसे निकालने का सिलसिला जारी रखा. बृहस्‍पतिवार को भी FIIs ने 1,242.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. हालांकि, घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने इस कमी को कुछ हद तक पूरा किया और 901.10 करोड़ की शुद्ध खरीदारी की. विदेशी निवेशकों की बेरुखी के कारण बाजार पर लगातार दबाव बढ़ रहा है.

Tags: Investment, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks