स्टॉक सिंक, विशेष रूप से टेक, ट्रेजरी यील्ड जंप के रूप में


न्यूयार्क/लंदन: बेंचमार्क यूएस ट्रेजरी यील्ड मंगलवार को दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई और इक्विटी बाजार मंगलवार को गिर गया, नैस्डैक 2% से अधिक गिर गया, क्योंकि व्यापारियों ने मौद्रिक नीति को कड़ा करके तेजी से बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए फेडरल रिजर्व के लिए लटके हुए थे।

ट्रेजरी की पैदावार बढ़ने से डॉलर छह दिनों के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जबकि खाड़ी में हमलों के बाद पहले से ही तंग दृष्टिकोण में वृद्धि के बाद संभावित आपूर्ति व्यवधानों पर तेल की कीमतें 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण मुद्रास्फीति की आशंका बढ़ गई थी।

ट्रेजरी की पैदावार में उछाल ने यूएस और यूरोपीय प्रौद्योगिकी शेयरों को पटक दिया, जबकि गोल्डमैन सैक्स के स्टॉक में गिरावट के कारण अमेरिकी बैंकों में गिरावट आई, क्योंकि फेड ने नवंबर में अपनी संपत्ति की खरीद को धीमा कर दिया था।

दो साल की ट्रेजरी पैदावार, जो अल्पकालिक ब्याज दर की उम्मीदों को ट्रैक करती है, फरवरी 2020 के बाद पहली बार 1% से ऊपर बढ़ी, क्योंकि व्यापारियों ने अगले सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक की नीति बैठक से पहले अधिक हॉकिश फेड की कीमत तय की।

कनेक्टिकट के ग्रीनविच में सीपोर्ट ग्लोबल होल्डिंग्स के प्रबंध निदेशक टॉम डि गैलोमा ने कहा, उपज वक्र के दो-, तीन- और पांच साल के हिस्से में अपेक्षित फेड नीति का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

“फेड की सख्ती के लिए बाजार का फ्रंट एंड अभी भी कम है। मार्च तक दो साल का नोट 1.5% हो सकता है,” उन्होंने कहा।

दो साल के कोषागार पर उपज 8.4 आधार अंक बढ़कर 1.051% हो गई और 10-वर्षीय ट्रेजरी नोटों पर वे 10.2 आधार अंक चढ़कर 1.874% हो गए, एक उपज पिछली बार जनवरी 2020 की शुरुआत में उच्च देखी गई थी।

फेड की दिसंबर की नीति बैठक से मिनटों के बाद से पैदावार में उछाल आया है, यह दर्शाता है कि यह उम्मीद से जल्द ही दरें बढ़ा सकता है और मुद्रास्फीति को धीमा करने और एक तंग श्रम बाजार को संबोधित करने के लिए अपनी संपत्ति की होल्डिंग को कम करना शुरू कर सकता है।

वॉल स्ट्रीट पर सूचना प्रौद्योगिकी सबसे बड़ा प्रतिशत गिरावट वाला क्षेत्र था, जिसमें 2.48% की गिरावट आई, ब्याज दर-संवेदनशील वित्तीय दूसरी सबसे बड़ी, 2.27% नीचे थी।

यूरोप में टेक शेयरों का वजन भी 2.2% गिर गया, क्योंकि यूरोपीय शेयर एक सप्ताह से अधिक समय में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए। पैन-यूरोपीय STOXX 600 इंडेक्स 1.44% तक गिर गया और कुछ नुकसान 0.97% नीचे बंद हुआ।

कनेक्टिकट के स्टैमफोर्ड में जोन्सट्रेडिंग के मुख्य बाजार रणनीतिकार माइकल ओ’रूर्के ने कहा कि सिक्योरिटीज का पुनर्मूल्यांकन जारी रहेगा क्योंकि बाजार में दरों में बढ़ोतरी की आशंका है।

“हमारे पास अभी भी तीन दरों में बढ़ोतरी या चार दरों में बढ़ोतरी की तैयारी के लिए कुछ तरीके हैं। हमने इसकी कीमत नहीं लगाई है,” उन्होंने कहा।

वॉल स्ट्रीट पर, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 1.51% गिर गया, एसएंडपी 500 1.84% गिर गया और नैस्डैक कंपोजिट 2.60% गिरकर 19 नवंबर को अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर से लगभग 10% नीचे बंद हुआ, जो एक सुधार की पुष्टि करेगा।

MSCI का अखिल-देशीय विश्व सूचकांक 1.57% नीचे बंद हुआ क्योंकि चीन द्वारा फिर से नीति में ढील देने के बावजूद एशिया में तकनीकी शेयरों में रातोंरात गिरावट आई।

निवेशक इस साल चार फेड दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं, पहली बार मार्च में और एक यूरोपीय सेंट्रल बैंक से।

सीएफआरए रिसर्च के मुख्य निवेश रणनीतिकार सैम स्टोवल ने कहा कि वॉल स्ट्रीट पर बाहरी लाभ के बाद के वर्षों में बड़े बाजार में गिरावट आती है, पहली तिमाही में नौ बिकवाली शुरू होती है, जो विश्व युद्ध दो के बाद से औसतन 10.9% है।

हालांकि, “इतिहास एक महान मार्गदर्शक है, लेकिन यह कभी भी सुसमाचार नहीं है,” उन्होंने कहा।

वॉल स्ट्रीट पर तेल एकमात्र सकारात्मक क्षेत्र था क्योंकि यमन के हौथी समूह द्वारा संयुक्त अरब अमीरात पर हमला करने के बाद ब्रेंट क्रूड की कीमतें 88 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं, ईरान-गठबंधन समूह और सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच शत्रुता बढ़ गई।

ब्रेंट क्रूड वायदा 1.03 डॉलर बढ़कर 87.51 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिकी क्रूड वायदा 1.61 डॉलर की तेजी के साथ 85.43 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

सोने की कीमतों में गिरावट आई। अमेरिकी सोना वायदा 0.2% की गिरावट के साथ 1,812.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

जापान की येन शुरू में गिर गई जब बैंक ऑफ जापान ने कहा कि वह अपनी अति-ढीली मौद्रिक नीति पर कायम रहेगा, इस उम्मीद के बावजूद कि अर्थव्यवस्था अंततः अपस्फीति से मुक्त हो रही है।

येन पिछली बार 0.01% गिरकर $114.5900 पर था। डॉलर इंडेक्स, जो ग्रीनबैक बनाम छह मुद्राओं की एक टोकरी को ट्रैक करता है, 0.523% बढ़कर 95.749 हो गया और यूरो 0.74% नीचे $ 1.1323 पर था।

रूस का रूबल, हाल ही में अत्यधिक अस्थिर, 1.18% की मजबूती के साथ 76.9395 डॉलर प्रति डॉलर हो गया, क्योंकि पश्चिम अब स्विफ्ट वैश्विक भुगतान प्रणाली से रूसी बैंकों को काटने पर विचार नहीं कर रहा था और इसके बजाय बैंकों पर प्रतिबंधों पर नजर गड़ाए हुए था।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks