Success story: पिता चलाते हैं छोटी-सी दुकान, बेटे को मिला माइक्रोसॉफ्ट से 50 लाख का जॉब ऑफर


हाइलाइट्स

हरियाणा के रहने वाले मधुर रखेजा यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) देहरादून से कंप्‍यूर साइंस में बीटेक किया है.
मधुर ने अमेज़न (Amazon) और कॉग्निजेंट (Cognizant) जैसी कंपनियों के जॉब ऑफर ठुकरा दिए थे.
मधुर ने जरूरी स्किल्स सीखकर और दूसरे लोगों के इंटरव्यू अनुभवों को पढ़कर इंटरव्‍यू और सलेक्शन प्रक्रिया की तैयारी की.

नई दिल्ली. हरियाणा के अंबाला छावनी के रहने वाले मधुर रखेजा ने वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पाने का सपना हर कोई देखता है. मधुर रखेजा को दिग्‍गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) से 50 लाख रुपये का जॉब ऑफर मिला है. एक छोटे से दुकान के मालिक के बेटे मधुर ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) देहरादून से कंप्‍यूटर साइंस में बीटेक किया है. उन्‍होंने ऑयल एंड गैस इन्फॉर्मेटिक्स को स्पेशलाइजेशन के लिए चुना था. यह विषय ज्‍यादा पापुलर नहीं है और यही कारण था कि बहुत से लोगों ने मधुर के इस निर्णय पर सवाल भी उठाए थे.

ये भी पढ़ें- परेशान हैं तो बस एक बार पढ़ लीजिए सफाईकर्मी से SBI अधिकारी बनी प्रतीक्षा की प्रेरणा देने वाली कहानी

मधुर ने अपनी मेहनत से अपने निर्णय को सही साबित कर दिया. माइक्रोसॉफ्ट से पहले मधुर को अमेज़न (Amazon) और कॉग्निजेंट (Cognizant) जैसी कंपनियां भी नौकरी देने के लिए तैयार थी. परंतु, मधुर ने इन कंपनियों के ऑफर ठुकरा दिए. मधुर के पिता दुकानदार हैं तो मां गृहिणी हैं.

इसलिए चुना यूनिक स्‍पेशलाइजेशन
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुर ने ऑयल एंड गैस इन्फॉर्मेटिक्स जैसी यूनिक स्पेशलाइजेशन चुनने के पीछे की वजह बताते हुए कहा, “मुझे हमेशा से तकनीक में दिलचस्पी रही है. इसमें दुनिया के लाखों लोगों के जीवन को बदलने और प्रभावित करने की क्षमता है. मैं हमेशा इस तरह के कुछ बड़े कार्य का हिस्सा बनना चाहता था.”

मधुर ने कहा कि यूपीईएस फैकल्टी और वहां मौजूद सुविधाओं का उनकी सफलता में बड़ा हाथ है. मधुर ने कहा कि विशेष रूप से प्रोग्रामिंग में थ्योरी की कक्षा में कॉन्सेप्ट सिखाए जाते थे. लैब्‍स में फिर हम वहां प्रैक्टिकल करते थे. इसके अलावा यूपीईएस में प्लेसमेंट सत्र में काफी अच्छे मौके मिले.

कंपनियों की बना रखी थी लिस्‍ट
मधुर ने बताया कि उन्‍होंने पहले से ही उन कंपनियों की लिस्‍ट बना रखी थी, जिनमें उन्‍हें जॉब करना था. माइक्रोसॉफ्ट भी उस लिस्ट में थी. मधुर ने बताया कि जरूरी स्किल्स सीखकर और दूसरे लोगों के इंटरव्यू अनुभवों को पढ़कर उन्‍होंने इंटरव्‍यू और सलेक्शन प्रक्रिया की तैयारी की. मधुर का चयन माइक्रोसॉफ्ट ने कैंपस प्‍लेसमेंट के दौरान किया था.

ये भी पढ़ें- आपकी टेक होम सैलरी पर कितना मिल सकता है लोन, कितनी होगी ईएमआई, क्‍या कहती है RBI की गाइडलाइन

कई कंपनियों के आए ऑफर
माइक्रोसॉप्ट के अलावा मधुर ने डीई शॉ, ऑप्टम, कॉग्निजेंट और इंफोसिस के लिए ऑन कैंपस और ऑफ कैंपस दोनों तरह से आवेदन किया था. मधुर ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट, ऑप्टम और कॉग्निजेंट से फुल-टाइम ऑफर और कैंपस प्लेसमेंट, और अमेज़न से इंटर्नशिप ऑफर मिला था. इंटर्नशिप में बढ़िया प्रदर्शन करने पर अमेज़न ने मधुर फुल टाइम ऑफर भी दिया था.

Tags: Job, Microsoft, Success Story

image Source

Enable Notifications OK No thanks