Success Story : सफाई कर्मचारी के रूप काम करने वाले यूपी के आमिर कैसे बने सीईओ, जानें उनकी सफलता की कहानी


नई दिल्ली. असफलता से तंग आ चुके युवाओं के लिए आमिर कुतुब की कहानी जानना बेहद जरूरी है. उत्तर प्रदेश में पले बढ़े आमिर की एक सफाई कर्मचारी से सीईओ तक के सफर की कहानी बेहद प्रेरणादायक है. उनकी कहानी बताती है कि असफलता अंत नहीं है और लोगों को कोशिश करते रहना चाहिए. 33 वर्षीय आमिर कुतुब का जीवन भी असफलताओं से भरा रहा लेकिन आखिरकार उन्होंने मंजिल पाई.

आमिर करीब 10 साल पहले एमबीए करने ऑस्ट्रेलिया गए थे. वहां उनका दाखिला विक्टोरिया स्थित डीकिन यूनिवर्सिटी में हुआ. आमिर की अंग्रेजी बहुत अच्छी नहीं थी और उन्हें पार्ट टाइम जॉब ढूंढने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा. आमिर ने बताया कि उन्होंने करीब 300 जगह आवेदन दिया लेकिन कहीं भी उन्हें नौकरी नहीं मिली. आखिरकार एवलॉन हवाईअड्डे पर उन्हें सफाईकर्मी का काम मिला.

ये भी पढ़ें- इस साल छोटी कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को दिया बड़ा झटका, अब तक 13 प्रतिशत की गिरावट, आगे कैसी रहेगी चाल

कब पलटी किस्मत
आमिर ने ऑस्ट्रेलियाई अखबार डेली मेल से बातचीत में कहा कि वह शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में काफी डरे-सहमे रहते थे. बकौल आमिर, उनकी अंग्रेदी अच्छी नहीं थी और बगैर किसी अनुभव के नौकरी खोजना बेहद मुश्किल था. उन्होंने कहा, “हर काम के लिए अनुभव की आवश्यकता थी लेकिन मैं यहां नया-नया आया था तो मेरे पास किसी काम का अनुभव नहीं था.” हालांकि, कॉलेज के आखिरी साल में उनकी किस्मत ने करवट बदली और उन्हें एक टेक्नोलॉजी कंपनी में इंटर्नशिप करने का अवसर मिला. केवल 15 दिन में कुतुब को ऑपरेशन मैनेजर के रूप में पदोन्नति दी गई.

शुरू हुआ आगे का सफर
कुतुब ने यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्हें 2 साल बाद कंपनी का इंटरिम जनरल मैनेजर नियुक्त किया गया. उन्होंने कहा कि यहां से उन्होंने कंपनी का रेवेन्यु बढ़ाना शुरू कर दिया. इसी दौरान कुतुन की ट्रेन में एक बिजनेसपर्सन से मुलाकात हुई और उनके दिमाग में एक ऐसा एप्लिकेशन बनाने का आइडिया आया जो कंपनियों को पैसा बचाने में मदद करे. इसी आइडिया से प्रेरित होकर उन्होंने एंटरप्राइज मंकी की शुरुआत की. कुतुब ने केवल 2,000 डॉलर में यह काम शुरू किया था.

ये भी पढ़ें- 26 रुपये में फ्लाइट टिकट बुक कर घूमने जाएं थाइलैंड और सिंगापुर, जल्द खत्म हो रहा है ऑफर

क्या करती है कंपनी
कुतुब की लिंक्डिन प्रोफाइल के अनुसार, उनकी कंपनी टेक्नोलॉजी के जरिए बिजनेस प्रोसेस को ऑप्टिमाइज और ऑटोमैटिक कर कंपनियों का पैसा और समय बचाती है. इसके साथ ही उनकी कंपनी अन्य फर्म्स की ऑनलाइन ब्रांडिंग और मार्केटिंग करके उनका रेवेन्यू बढ़ाने में मदद करती है. एंटरप्राइज मंकी के पास 4 देशों में करीब 100 कर्मचारी हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Startup Idea, Success Story

image Source

Enable Notifications OK No thanks