सुष्मिता सेन तो वो सुंदरी, जो जमाने की नहीं, दिल की सुनती है!


साल 1994, प्रतिष्ठित मिस इंडिया प्रतियोगिता से जब करीब 25 लड़कियां सिर्फ इसलिए अपना नाम वापस ले चुकी थीं कि उस साल खूबसूरती की मूरत ऐश्वर्या राय भागीदारी कर रही थीं, एक 18 वर्षीय अंजाने चेहरे सुष्मिता सेन ने मिस इंडिया में न सिर्फ उन्हें पछाड़कर ताज अपने नाम किया, बल्कि विश्व पटल पर भी भारत का झंडा बुलंद करते हुए देश की पहली मिस यूनिवर्स बन गई।

साल 2000, भारत में जब एक गैर शादीशुदा जवान लड़की के बच्चा गोद लेने की न कोई कल्पना कर सकता था, न ही कानून इजाजत देता था, तब महज 24 साल की सुष्मिता अपनी पहली बेटी रिनी को गोद लेकर सिंगल मदर बन गईं। इसके लिए उन्होंने लंबी कानूनी लड़ाई तक लड़ी। फिर दस साल बाद 2010 में दूसरी बेटी अलिशा को गोद लेने के लिए फिर लड़ी और कोर्ट को कानून के नियम तक बदलने पर मजबूर कर दिया।


साल 2022, आईपीएल के पूर्व कमिश्नर 56 वर्षीय ललित मोदी ने गुरुवार को सुष्मिता सेन के साथ अपनी तस्वीरें ट्वीट करते हुए उन्हें अपनी बेटर हाफ करार देकर सबको सन्न कर दिया। इससे दोनों की शादी की सुगबुगाहट आग की तरह फैल गई, जिस पर ललित मोदी ने सफाई देते हुए सिर्फ एक-दूजे को डेट करने का खुलासा किया। पर अब तक कई रिश्तो में रह चुकीं सुष्मिता की ये नई चॉइस उनके कई चाहनेवालों को रास नहीं आई। उन्होंने सुष्मिता को निशाने पर लेना और ट्रोल करना शुरू कर दिया।

हालांकि, सुष्मिता ने कब लोगों की सोच के हिसाब से जिंदगी जी है। वह तो वो विश्व सुंदरी हैं जिन्होंने दुनिया की परवाह किए बिना हमेशा अपने दिल की सुनी है और समाज के नियमों को धता बताते हुए अपनी शर्तों पर खुलकर जिंदगी जीती रही हैं। फिर वो चाहे सबकी उम्मीदों से परे ऐश्वर्या राय को हराकर पहले मिस इंडिया और फिर विश्व स्तर पर मिस यूनिवर्स का ताज जीतना हो या सबको चौंकाते हुए छोटी सी उम्र में बिना शादी के बच्ची गोद लेना। यही नहीं, सुष्मिता एक ओर लोगों के प्रति प्यार भरे रवैये और मीठी बातचीत के लिए मशहूर हैं, तो दूसरी ओर अपने रिश्तों से लेकर तमाम मुद्दों पर बेबाकी से बात करने के लिए भी जानी जाती हैं।


हां, मैं हूं सबसे अलग, सबसे अलहदा
सुष्मिता खुद मानती है कि वे समाज के तय मानकों के हिसाब से गैर-पारंपरिक यानी अनकंवेशनल हैं। अपने हिम्मती और बेलौस रवैये के बारे में हाल ही में एक इंटरव्यू में सुष्मिता ने कहा, ‘खुद को खोया तो क्या पाया। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि अगर आपने खुद को खो दिया तो क्या फायदा। मैं वो इंसान हूं, जो ईमानदारी से रहना चाहती हूं और अपने मन की बात कहना चाहती हूं। फिर, वो प्लास्टिक सर्जरी हो, रिश्ते हों, शादीशुदा मर्द हों, जो भी आप सोचें कि गलत है, लेकिन वो होता है। इसलिए, इससे उबरिए। चूंकि, आप सोचते हैं कि ये अच्छा नहीं है। सामाजिक बुराई है, तो तुम्हारा दिमाग छोटा है। तुम्हारा दिल भी छोटा है। सामने वाला छोटा नहीं है। आपको क्या लगता है कि हमने गलतियां नहीं की हैं। बहुत की हैं, पर मुझे किसी का पछतावा नहीं है। मैं हूं अनकंवेंशनल।’ वहीं, ललित मोदी संग रिश्ते को लेकर बवाल मचाने वालों को भी सुष्मिता ने अपने बिंदास अंदाज में यही जवाब दिया कि भई, इससे तुम्हारा कोई लेना-देना नहीं है।

रिश्ते कई रहे, पर मर्द के भरोसे नहीं रहीं
ये भी सुष्मिता के अनकंवेंशनल यानी गैर-पारंपरिक व्यक्तित्व का ही हिस्सा है कि अपनी जिंदगी में कई बार प्यार के रिश्ते में रहने के बावजूद वे कभी किसी मर्द पर निर्भर नहीं रहीं। यहां तक कि मां बनने के लिए भी शादी जैसी पारंपरिक राह चुनने के बजाय बेटियों को गोद लेकर सिंगल मदर बनीं। इसी तरह, वे अपनी हीरे की अंगूठियां हमेशा खुद खरीदती रहीं और वक्त-वक्त पर हीरों के साइज भी बढ़ाती रहीं। इसके पीछे उनकी फिलॉसफी लोगों को ये समझाने की रही कि वे हीरों के लिए किसी आदमी पर निर्भर नहीं हैं। वे उन्हें खुद खरीद सकती हैं। क्योंकि आम तौर पर माना जाता है कि हीरे बॉयफ्रेंड या पति ही तोहफे में देते हैं।

हालांकि, सुष्मिता अपनी निजी जिंदगी और रिश्तों को लेकर पहले भी अक्सर सुर्खियों में रही हैं। ललित मोदी से पहले भी उनका नाम कई चर्चित हस्तियों संग जुड़ चुका है। इसमें सबसे पहले उनका नाम उनकी पहली फिल्म दस्तक के लेखक विक्रम भट्ट के साथ जुड़ा। विक्रम तब शादीशुदा थे। बाद में विक्रम ने उनकी शादीशुदा जिंदगी में भूचाल लाने के लिए सुष्मिता को जिम्मेदार भी ठहराया। इसके अलावा, पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम, ऐक्टर रणदीप हुड्डा, निर्देशक मुदस्सर अजीज, बिजनेसमैन संजय नारंग, ऋतिक भसीन, टैलंट मैनेजमेंट कंपनी के सीईओ बंटी सजदेह के साथ उनके रिश्ते की काफी चर्चा रहीं। वहीं, पिछले कुछ सालों से वह खुद से 16 साल छोटे मॉडल रोहमन शॉल के साथ रिश्ते में थीं। रोहमन के साथ उनके ब्रेकअप की खबर अभी सात महीने पहले ही आई थी। खैर,सुष्मिता ने हमेशा ये मेंटेन रखा कि उनकी जिंदगी की सबसे पहली और बड़ी प्राथमिकता उनकी बेटियां रिनी और अलीशा हैं और ये बात उनके पार्टनर्स भी बखूबी जानते-समझते रहे हैं।


Sushmita Sen Marriage Quotes: सुष्मिता सेन ने अब तक इस कारण नहीं की है शादी, मर्दों के लिए कही थी ये बातSushmita Sen Affairs: ललित मोदी से पहले इन 10 लोगों संग सुष्मिता सेन का था अफेयर! क्रिकेटर भी रहा है बॉयफ्रेंड
प्यार भरपूर है, पर शादी-सगाई नहीं
ललित मोदी के सुष्मिता को डेट करने और जल्द शादी करने को लेकर किए गए ट्वीट और इंस्टाग्राम पोस्ट से हंगामा मचने के बाद शुक्रवार शाम सुष्मिता ने भी एक इंस्टा पोस्ट कर सफाई दी। अपनी बेटियों रिनी और अलीशा के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए सुष्मिता ने लिखा-

‘मैं बहुत खुशहाल स्पेस में हूं। न शादी.., न अंगूठी.. बस ढेर सारे बिना शर्त के प्यार से घिरी हुई। बहुत सफाई दी जा चुकी है। अब काम और जिंदगी की ओर वापस। मेरी खुशी में हमेशा भागीदारी करने के लिए शुक्रिया। और जो नहीं हैं, वैसे भी तुम्हारा इससे कोई लेना-देना नहीं है। बाकी, आप सबको प्यार।’

सुष्मिता सेन



image Source

Enable Notifications OK No thanks