Swiggy भारत में ड्रोन से करेगी डिलीवरी, इन शहरों में शुरू होगा ट्रायल


बहुत जल्‍द आपके घर तक किराना का सामान ड्रोन के जरिए पहुंचेगा। स्विगी (Swiggy) ने ड्रोन के जरिए  दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु जैसे शहरों में किराना का सामान पहुंचाने के लिए गरुड़ एयरोस्पेस के साथ साझेदारी की है। फ‍िलहाल इन शहरों में ट्रायल रन करने की तैयारी है। इस पायलट प्रोजेक्ट के जरिए स्विगी की ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस इंस्टामार्ट (Instamart) में ड्रोन के इस्तेमाल की जरूरत का आकलन किया जा सकेगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में स्विगी ने कहा है कि डिलीवरी पार्टनर ‘कॉमन पॉइंट’ से ऑर्डर लेगा और उन्हें ग्राहकों तक पहुंचाएगा।न्‍यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, गरुड़ एयरोस्पेस ने कहा है कि स्विगी ने इसके लिए उससे रिक्‍वेस्‍ट की थी। एक प्रपोजल भेजा गया था। गरुड़ एयरोस्पेस के फाउंडर CEO अग्निश्वर जयप्रकाश ने इस पार्टनरशिप को ‘ड्रोन से डिलीवरी में एक नए युग की सुबह’ कहा है। उनके मुताबिक, शहरों की भीड़भाड़ में स्विगी जैसे स्टार्टअप समझ गए हैं कि एडवांस्‍ड गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन डिलिवरी पहुंचाने में कैसे भूमिका निभा सकते हैं। 

गरुड़ एयरोस्पेस काफी तेजी से सुर्खियां बटोर रही है। गुड़गांव और चेन्नई में इसकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग फैसिलिटीज का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जा चुका है। कंपनी के अनुसार, 250 मिलियन डॉलर (लगभग 1,910 करोड़ रुपये) की वैल्‍यू के साथ गरुड़ एयरोस्पेस देश की सबसे वैल्‍यूएबल ड्रोन स्टार्टअप है। कंपनी की योजना साल 2024 तक 1,00,000 स्वदेशी ड्रोन बनाने की है। यह पूरी तरह से इंडिया में तैयार होंगे। 

बात करें स्विगी की, तो इस फूड डिलिवरी सर्विस प्रोवाइडर पिछले साल Swiggy One नाम से एक अपग्रेडेड मेंबरशिप प्रोग्राम शुरू किया था। यह सब्सक्रिप्शन प्लान मेंबर्स को फूड, ग्रोसरी आदि कई चीजों के लिए सभी ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म की सर्विसेज में मुफ्त डिलीवरी, डिस्काउंट और कई तरह के बेनिफिट देता है। 

नए Swiggy One मेंबरशिप प्लान की कीमत पहले तीन महीनों के लिए 299 रुपये और पूरे वर्ष के लिए 899 रुपये है। इसका मतलब है कि एक मेंबर एनुअल प्लान के तहत महीने में केवल 75 रुपये खर्च करेगा और उसे कई तरह के फायदे मिलेंगे। Swiggy One सब्सक्रिप्शन 70 हजार से अधिक पॉपुलर रेस्तरां से अनलिमिटेड फ्री डिलीवरी के साथ-साथ 99 रुपये से ऊपर के सभी ऑर्डर पर अनलिमिटेड फ्री इंस्टामार्ट डिलीवरी देता है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks