T20 world cup 2022: मिलर और मारक्रम की दमदार पारी, साउथ अफ्रीका की भारत पर रोमांचक जीत


नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आईसीसी टी20 विश्व कप के अहम मुकाबले में खेलने उतरी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टॉप आर्डर को सस्ते में गंवाने के बाद सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारी के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर 133 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 19.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर जीत का लक्ष्य हासिल किया. डेविड मिलर ने नाबाद 59 रन की पारी खेली जबकि एडन मारक्रम ने 52 रन बनाए.

मारक्रम-मिलर की दमदार फिफ्टी

भारत से मिले 134 रन के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को अपने पहले ही ओवर में अर्शदीप सिंह ने दो झटके दिए. क्विंटन डिकॉक को 1 जबकि रिली रोसो को बिना खाता खोले उन्होंने वापस भेजा. मोहम्मद शमी ने कप्तान टेम्बा बवूमा को 10 रन पर आउट कर किया. यहां से एडन मारक्रम और डेविड मिलर ने अपना अनुभव दिखाते हुए पारी को संवारा. मारक्रम 6 चौके और 1 छ्क्के की मदद से 41 गेंद पर 52 रन की पारी खेलकर वो आउट हुए.  मिलर ने 46 गेंद पर 4 चौके 2 छक्के के दम पर 59 रन की नाबाद पारी खेल टीम को जीत तक पहुंचाया.

साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का टॉप ऑर्डर पर हमला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने अच्छी नहीं रही. ओपनिंग जोड़ी लगातार तीसरे मैच में बड़ी साझेदारी निभाने में नाकाम रही. रोहित शर्मा 15 जबकि केएल राहुल 9 रन बनाकर वापस लौटे. टॉप फॉर्म में चल रहे विराट कोहली भी 12 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे. नए बल्लेबाज दीपक हुड्डा का भी बल्ला नहीं चला. लुंगी एंगिडी ने चार विकेट चटकाते हुए टीम की कमर तोड़ दी. दूसरे छोर से एनरिच नॉर्किया और वायने वार्नेल ने उनका पूरा साथ दिया.

सूर्यकुमार ने अकेले दम पर टीम को संभाला

चार टॉप बल्लेबाजों के विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम मुश्किल में नजर आ रही थी. यहां से सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा थामा. उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर पारी को संभाला और लगातार बड़े शॉट्स लगाते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 30 गेंद पर 3 चौके और इतने ही छक्के जमाते हुए अपनी फिफ्टी भी पूरी की. 40 गेंद पर 6 चौके और 3 छ्क्के की बदलौत सूर्या ने 68 रन की पारी खेली. इस पारी की बादलौत ही भारत 133 रन के स्कोर पर पहुंचने में कामयाब हो पाया.

Tags: Aiden Markram, Arshdeep Singh, David Miller, Ind vs sa, India vs South Africa, Suryakumar Yadav, T20 World Cup 2022, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks