इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर नितिन गडकरी की कंपनियों को चेतावनी, पहले से उठाएं जरूरी कदम


इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स व्हीकल्स में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कंपनियों से सभी खराब वाहनों को वापस मंगवाने के लिए एडवांस एक्शन लेने का आग्रह किया, यहां तक ​​कि उन्होंने कहा कि मार्च-अप्रैल माह में टेंपरेचर बढ़ने पर ईवी बैटरी में कुछ दिक्कत है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी माना कि देश की ईवी इंडस्ट्री अभी शुरू हुई है और सरकार इसमें कोई बाधा नहीं डालना चाहती।

गडकरी ने रायसीना डायलॉग में कहा कि ‘लेकिन सेफ्टी सरकार के लिए सबसे पहले है और इंसानों की लाइफ के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।’ गडकरी का कहना इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की कई घटनाओं और लोगों की मौत और गंभीर चोटों के मामले में बहुत अहम है। गडकरी ने कहा कि कंपनियां व्हीकल्स के सभी डिफेक्टिड बैच को तुरंत वापस बुलाने के लिए एडवांस एक्शन ले सकती हैं।

उन्होंने कहा कि ‘मार्च-अप्रैल-मई में टेंपरेचर बढ़ता है, फिर बैटरी में कुछ दिक्कत आती है। मेरा मानना है कि यह टेंपरेचर की दिक्कत समस्या है।’ उन्होंने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लोकप्रिय बनाना चाहती है। गडकरी ने कहा कि ‘हम लगता है कि ईवी इंडस्ट्री अभी शुरू हुई है। इसमें हम कोई रुकावट नहीं डालना चाहते। लेकिन सेफ्टी सरकार के लिए सबसे पहले है। ऐसे में इंसानों की लाइफ के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।’

बीते सप्ताह गडकरी ने कहा कि लापरवाही करने वाली कंपनियों को सजा दी जाएगी और सभी डिफेक्टिड व्हीकल्स को रिकॉल करें और एक स्पेशल पैनल की रिपोर्ट पाने के बाद दिया जाएगा, जो इस मामले की जांच के लिए गठित किया गया है।

ओला (Ola) के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्रांड द्वारा लॉन्च किए गए एक ई-स्कूटर में पुणे में आग लगने के बाद सरकार ने बीते माह जांच के आदेश दिए थे। सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, सेंटर फॉर फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी (CFEES) को उन परिस्थितियों को चेक करने के लिए कहा गया है जिनके कारण यह खराबी हुई और इसको लेकर उपाय भी बताए हैं। मंत्रालय ने CFEES को इस प्रकार की घटनाओं की रोकथाम के लिए सुझाव और उपायों को साझा करने के लिए भी कहा था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks