मस्क को भारत में इलेक्ट्रिक कार बनाने का ऑफर, चीन में बनाकर यहां बिक्री मंजूर नहीं


नई दिल्ली . केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क को भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफक्चरिंग करने का ऑफर दिया है.  अमेरिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपनी टेस्ला दुनिया में इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने की घोषणा के बाद मस्क सुर्खियों में हैं. गडकरी ने एक प्रोग्राम में कहा कि भारतीय बाजार बहुत बड़ा है. यहां सभी तरह की इलेक्ट्रिक कारों के लिए बहुत संभावनाएं हैं. गडकरी ने स्पष्ट किया कि अगर मस्क चीन में मैन्युफैक्चरिंग करेंगे और भारत में बेचेंगे तो यह अच्छी बात नहीं होगी.

चीन में कारें बनाकर भारत में बेचना अच्छा नहीं
गडकरी ने कहा कि अगर मस्क भारत में टेस्ला की कारों की मैन्युफक्चरिंग करना चाहते हैं, तो यह दोनों के लिए फायदे की स्थिति है. यहां वेंडर्स मौजूद हैं. हर तरह की टेक्नोलॉजी उपलब्ध है, इसीलिए मस्क कारों की लागत घटा सकते हैं. केंद्रीय मंत्री ने मस्क से भारत में कारों की मैन्युफैकचरिंग करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा, ‘‘भारत में मस्क का स्वागत है. हमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन वह चीन में कारें बनाकर भारत में बेचना चाहते हैं, तो यह भारत के लिए अच्छा नहीं है.”

यह मोदी सरकारी की नीति नहीं
इससे पहले, भारी उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री कृष्पाल गुर्जर ने संसद में कहा था कि मोदी सरकार में ये नहीं हो सकता कि रोजगार चीन को और बाजार भारत का. मोदी सरकार की नीति है कि मार्केट भारत की है तो रोजगार भी भारत के लोगों को मिले.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी बाजार: कल जबरदस्त भागे DOGE में आज बड़ी गिरावट, पूरा बाजार लाल

भारत में लॉन्च करने की इच्छा

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क कई बार भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की इच्छा जता चुके हैं.इसका कारण यह है कि वह जानते हैं कि भारत जैसे विशाल बाजार की अनदेखी करना कारोबार के लिए अच्छा नहीं है. हालांकि, उनका जोर कारों की मैन्युफक्चरिंग चीन में करने और भारत में बेचने पर रहा है. भारत सरकार उनके इस नजरिये से खुश नहीं है.

Tags: Business news in hindi, Electric Car, Elon Musk, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks