यस बैंक से कर्ज लेना हुआ महंगा, एमसीएलआर में की 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी


नई दिल्ली. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा के साथ ही कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को रेपो रेट में बढ़ोतरी करने सहित सीआरआर (नगद आरक्षित अनुपात) को भी बढ़ाने की घोषणा की.

निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अपने एमसीएलआर में 10-15 बेसिस प्वाइंट तक की वृद्धि की घोषणा की है. इसका मतलब यह हुआ कि यस बैंक के सभी तरह के खुदरा कर्ज जैसे होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन की ब्याज दरें 0.15 फीसदी तक बढ़ जाएंगी. इसका सीधा असर ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ेगा. उन्हें अब पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई देनी होगी.

ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक ने दो साल बाद 0.40 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, अब होम-ऑटो सहित सभी लोन हो जाएंगे महंगे, बढ़ेगा ईएमआई का बोझ

एमसीएलआर बढ़ाया
यस बैंक ने अपने एमसीएलआर को बढ़ाकर 6.85 फीसदी कर दिया है. बैंक की नई दरें 2 मई से प्रभावी मानी जाएंगी. यस बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एक महीने के एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.3 फीसदी, तीन महीने का 7.45 फीसदी और छह महीने का एमसीएलआर 8.25 फीसदी कर दिया गया है. एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.6 फीसदी कर दिया गया है.

दोबारा हो सकती है एमसीएलआर में वृद्धि
इससे पहले पिछले महीने ही एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने एमसीएलआर को बढ़ाने की घोषणा की थी. एमसीएलआर के आधार पर ही कर्ज की ब्याज दर तय की जाती है. यस बैंक ने यह बढ़ोतरी रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी से पहले कर दी थी. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आने वाले दिनों में यस बैंक सहित तमाम बैंक फिर से एमसीएलआर में वृद्धि करें.

ये भी पढ़ें- Share Market Update: आरबीआई के फैसले के बाद शेयर बाजार हुआ धराशायी, सेंसेक्स 1300 अंकों से ज्यादा लुढ़का

बुधवार को रिजर्व बैंक ने बैंकों के सीआरआर को भी आधा फीसदी बढ़ाकर 4.5 फीसदी कर दिया. इसका मतलब यह हुआ कि बैंकों को अब रिजर्व बैंक के पास ज्यादा पूंजी रखनी पड़ेगी. इससे उनके पास लोन देने लायक नकदी कम हो जाएगी.

Tags: Bank interest rate, Bank Loan, Interest rate of banks, Yes Bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks