TATA ने सेना को सौंपे दमदार क्विक रिएक्‍शन फाइटिंग व्‍हीकल्‍स, देखें Video


हाइलाइट्स

टाटा ने क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल-मीडियम (QRFV) की डिलिवरी कर दी है.
इससे भारतीय सेना को भविष्य की लड़ाईयों में मजबूती मिलेगी.
अप्रैल में QRFV का एक सेट सेना में शामिल किया जा चुका है.

नई दिल्ली. भारतीय कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) ने सोमवार को भारतीय सेना को स्वदेश में विकसित क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल-मीडियम (QRFV) की डिलिवरी कर दी है. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने ट्वीट में लिखा, ‘TASL ने सफलतापूर्वक भारतीय सेना को QRFV डिलिवर किया.’ इसमें आगे कहा गया है कि इस वाहन के शामिल होने से भविष्य के संघर्षों में भारतीय सेना की परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी.

स्वदेशी रक्षा उपकरणों पर जोर
इससे पहले रक्षा राज्‍यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में कई नीतिगत पहल की हैं. इसके तहत देश में स्वदेशी डिजाइन, विकास और रक्षा उपकरणों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए कई सुधार लाए गए हैं, जिससे स्वदेशी रक्षा उपकरणों के उत्पादन का विस्तार किया जा सके.


यह भी पढ़ें : MG Hector के टीजर में नजर आया इंडिया का सबसे बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, फीचर्स भी होंगे जबरदस्त

विदेश से खरीद कम
राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में राज्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में 2018-19 से 2021-22 तक, स्वदेशी रक्षा उपकरणों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र द्वारा की गई पहलों के परिणामस्वरूप विदेशों से रक्षा क्षेत्र के लिए खरीद पर होने वाले खर्च को कुल खर्च के 46 प्रतिशत से घटाकर 36 प्रतिशत कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा ! दिल्ली-गुरुग्राम के बीच शुरू होगी स्काई बस सर्विस

QRFV सेना में शामिल
अप्रैल में सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने QRFV के पहले सेट को शामिल किया था. एक रक्षा विज्ञप्ति के अनुसार, सेना प्रमुख ने QRFV, इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड मोबिलिटी व्हीकल (IPMV), TASL की ओर से विकसित अल्ट्रा लॉन्ग रेंज ऑब्जर्वेशन सिस्टम और भारत फोर्ज की ओर से विकसित मोनोकॉक हल मल्टी-रोल माइन-प्रोटेक्टेड आर्मर्ड व्हीकल को सेना में शामिल किया.

Tags: Auto News, Indian army, Kargil day, Tata Motors



image Source

Enable Notifications OK No thanks