PM मोदी की जम्मू रैली में रुकावट डालना चाहते हैं आतंकवादी, इसलिए कर रहे हमले: J&K पुलिस


जम्मू. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को कहा कि जम्मू में रविवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को बाधित करने के लिए आतंकवादियों द्वारा हताशा में हमले किए जा रहे हैं. उनका कहना है कि उन्होंने आत्मघाती हमलों के दो सूत्रधारों को गिरफ्तार किया है जो शुक्रवार को जम्मू में एक मुठभेड़ के दौरान मारे गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू के दौरे पर हैं. वह राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पल्ली गांव में एक बड़ी रैली को संबोधित करेंगे. केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा और विशेष दर्जा छीनने के बाद यह पीएम का जम्मू-कश्मीर का पहला राजनीतिक दौरा है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “कल 24 अप्रैल, हम राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाएंगे. इस महत्वपूर्ण अवसर पर, मैं जम्मू-कश्मीर में रहूंगा और वहां से पूरे भारत में ग्राम सभाओं को संबोधित करूंगा. 20,000 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की आधारशिला रखने के साथ ही विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन करूंगा.”

बाद के ट्वीट्स में घोषणा की गई कि जिन कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है, उनमें बनिहाल काजीगुंड रोड टनल शामिल है, जो जम्मू और कश्मीर क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक बुनियादी ढांचा परियोजना है. जम्मू-कश्मीर में फैले जन औषधि केंद्रों का भी उद्घाटन किया जाएगा और पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया जाएगा. विभिन्न लाभार्थियों को स्वामित्व कार्ड भी दिए जाएंगे.

‘जम्मू में सुरक्षा बलों के शिविर पर हमला करने की थी योजना’
पुलिस का कहना है कि आतंकवादियों को ले जाने वाले एक ट्रक चालक और उन्हें पनाह देने वाले एक अन्य व्यक्ति को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने कहा, “प्रधानमंत्री की रैली को बाधित करने के लिए बहुत ही हताश प्रयास हैं.” उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की योजना जम्मू में सुरक्षा बलों के शिविर पर हमला करने की थी, लेकिन शुक्रवार की मुठभेड़ के बाद इसे नाकाम कर दिया गया.

‘आत्मघाती हमलावरों ने पाकिस्तान से सांबा सीमा के रास्ते घुसपैठ की’
अधिकारियों ने कहा कि दो आत्मघाती हमलावरों ने हाल ही में पाकिस्तान से सांबा सीमा के रास्ते घुसपैठ की थी, जहां से उन्हें ट्रक द्वारा ले जाया गया था और जम्मू में एक प्रमुख सैन्य प्रतिष्ठान के पास सुंजवां में गिरा दिया गया था. सिंह ने कहा, “उन्हें सुरक्षा बलों के शिविर के पास शफीक अहमद शेख के घर में शरण दी जानी थी और अंततः हमले को अंजाम देना था.” उन्होंने कहा, “दोनों आतंकवादी उसके घर पहुंचने से पहले ही मारे गए.”

जैश के दो फिदायीन हमलावर ढेर
जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के दो आत्मघाती हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच शुक्रवार को भीषण मुठभेड़ हुई थी. जम्मू के बाहरी इलाके में सुंजवां सैन्य शिविर के पास मुठभेड़ के बाद केंद्र शासित प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मुठभेड़ के दौरान बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद से लैस दोनों आतंकवादियों को मार गिराया गया था. इससे एक बड़ा हमला टल गया. मुठभेड़ में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी भी शहीद हो गया और दो पुलिसकर्मियों सहित नौ अन्य घायल हो गए.

सुरक्षा बलों ने शुक्रवार तड़के अर्धसैनिक बलों के जवानों को ले जा रही एक बस पर हमले के बाद आतंकवादियों को घेर लिया, जिसके बाद मुठभेड़ हुई. हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) भी कर रही है. शनिवार को एनआईए प्रमुख कुलदीप सिंह ने जम्मू के सुंजवां में मुठभेड़ स्थल का दौरा किया.

Tags: Jammu kashmir, Narendra modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks