Facebook यूज करने वालों की बजने वाली है बैंड! ऐप से हटने वाले हैं ये काम के फीचर्स


Facebook Features: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का इस्तेमाल हम में से ज्यादातर लोग करते ही हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कंपनी ने हाल ही में बड़ी घोषणा की है जिसके अनुसार, कंपनी यूजर्स को जोरदार झटका देने की तैयारी में है। जी हां, आपने सही पढ़ा जोरदार झटका, ऐसा इसीलिए क्योंकि कंपनी अगले महीने से ऐप में मौजूद कुछ फीचर्स को हटाने वाली है, 9टू5मैक की रिपोर्ट से इस बात का पता चला है कि आखिर कंपनी कौन-कौन से फीचर्स को ऐप से रिमूव करने वाली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी Nearby Friends के अलावा Weather Alerts और लोकेशन हिस्ट्री जैसे फीचर्स को हटाने वाली है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि कंपनी इन फीचर्स को अपने सर्वर से ही इन फीचर्स को डिलीट करने वाली है, कंपनी का ऐसा करने के पीछे का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है। 9टू5मैक की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि ये दोनों ही फीचर्स 31 मई 2022 के बाद से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

Facebook Android और आईओएस यूजर्स को ऐप पर नोटिफिकेशन मिलने लगा है कि जल्द ही Nearby Friends फीचर हटने वाला है। अगर आप इस बात से वाकिफ नहीं हैं तो बता दें कि कंपनी ने 2014 में इस फीचर को लॉन्च किया था, इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों के साथ मौजूदा यानी करंट लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

दूसरा फीचर जो Facebook App से गायब होने वाला है वो है लोकेशन हिस्ट्री, टाइम अलर्ट्स और बैकग्राउंड लोकेशन। कंपनी ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है कि 31 मई 2022 इन लोकेशन बेस्ड फीचर्स का ऐप पर आखिरी दिन है, यानी इसके बाद यूजर्स इन फीचर्स को चाहकर भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि फीचर के रिमूव होने के बाद भी यूजर्स के पास अपना कुछ डेटा डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा। उदाहरण के लिए यूजर्स 1 अगस्त 2022 तक अपनी लोकेशन हिस्ट्री से जुड़े डेटा को डाउनलोड कर पाएंगे।

Source link

Enable Notifications OK No thanks